Move to Jagran APP

Iran: स्कूल जाने से रोकने के लिए ईरान में लड़कियों को दिया जा रहा जहर: स्वास्थ्य मंत्री

तेहरान के दक्षिण में कोम में स्कूली छात्राओं के सैकड़ों मामले सामने आए हैं जिनमें से कुछ को अस्पताल में इलाज की आवश्यकता है। रविवार को उप स्वास्थ्य मंत्री यूनुस पनाही ने स्पष्ट रूप से पुष्टि की कि जहर जानबूझकर दिया गया था। (Photo-AP)

By AgencyEdited By: Shashank MishraMon, 27 Feb 2023 12:32 AM (IST)
Iran: स्कूल जाने से रोकने के लिए ईरान में लड़कियों को दिया जा रहा जहर: स्वास्थ्य मंत्री
खुफिया और शिक्षा मंत्रालय विषाक्तता के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। (Photo-AP)

तेहरान एपी। ईरानी उप स्वास्थ्य मंत्री ने रविवार को कहा कि कुछ लोग लड़कियों की शिक्षा को बंद करने के उद्देश्य से पवित्र शहर कोम में स्कूली छात्राओं को जहर दे रहे थे। नवंबर के अंत से, मुख्य रूप से तेहरान के दक्षिण में कोम में स्कूली छात्राओं के सैकड़ों मामले सामने आए हैं, जिनमें से कुछ को अस्पताल में इलाज की आवश्यकता है। रविवार को उप स्वास्थ्य मंत्री यूनुस पनाही ने स्पष्ट रूप से पुष्टि की कि जहर जानबूझकर दिया गया था।

खुफिया और शिक्षा मंत्रालय कर रहा जांच 

आईआरएनए राज्य समाचार एजेंसी ने पनाही के हवाले से कहा कि क्यूम स्कूलों में कई छात्रों को जहर दिए जाने के बाद, यह पाया गया कि कुछ लोग चाहते थे कि सभी स्कूलों, खासकर लड़कियों के स्कूलों को बंद कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि अभी तक जहर खाने के मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। आईआरएनए ने बताया कि 14 फरवरी को, बीमार छात्रों के माता-पिता अधिकारियों से स्पष्टीकरण की मांग करने के लिए शहर के बाहर इकट्ठा हुए थे।

सरकार के प्रवक्ता अली बहादोरी जहरोमी ने कहा कि खुफिया और शिक्षा मंत्रालय विषाक्तता के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। पिछले हफ्ते, अभियोजक जनरल मोहम्मद जाफर मोंटाजेरी ने घटनाओं की न्यायिक जांच का आदेश दिया। बता दें महिलाओं के लिए देश के सख्त ड्रेस कोड के कथित उल्लंघन के लिए 22 वर्षीय ईरानी कुर्द महसा अमिनी की हिरासत में 16 दिसंबर को हुई मौत के बाद से ईरान में ऐसी घटनाएं बढ़ गई हैं।