Move to Jagran APP

अरब और मुस्लिम नेताओं ने इजरायल से तुरंत युद्ध खत्म करने का किया आह्वान, सऊदी क्राउन बोले- अंतरराष्ट्रीय कानून का हो रहा उल्लंघन

इजरायल का हमास के खिलाफ संघर्ष जारी है। इस बीच सऊदी अरब और मुस्लिम देशों ने शनिवार को आह्वान किया कि गाजा में सैन्य अभियान को तत्काल बंद किया जाए। रियाद में एक संयुक्त इस्लामी-अरब शिखर सम्मेलन में घोषणा करते हुए कहा गया कि फलस्तीन के खिलाफ हो रहे अपराध की इजरायल जिम्मेदारी ले। बैठक में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी भी शामिल हुए।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Sat, 11 Nov 2023 09:57 PM (IST)Updated: Sat, 11 Nov 2023 09:57 PM (IST)
इजरायल ने गाजा पट्टी में हमले तेज कर दिए हैं। (फोटो- एपी)

रॉयटर, रियाद। इजरायल का हमास के खिलाफ संघर्ष जारी है। इस बीच सऊदी अरब और मुस्लिम देशों ने शनिवार को आह्वान किया कि गाजा में सैन्य अभियान को तत्काल बंद किया जाए। रियाद में एक संयुक्त इस्लामी-अरब शिखर सम्मेलन में घोषणा करते हुए कहा गया कि फलस्तीन के खिलाफ हो रहे अपराध की इजरायल जिम्मेदारी ले।

मुस्लिम देशों ने एकजुटता पर दिया जोर

बैठक में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी भी शामिल हुए। उनके अलावा तुर्किये के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन, कतर के अमीर शेख तामीम बिन हमद अल थानी और सीरियाई राष्ट्रपति बशर-अल-असद भी शामिल हुए। इस मौके पर रायसी ने कहा कि अब समय आ गया है, जब संघर्ष को लेकर बातचीत की जगह कदम उठाया जाए, क्योंकि वे रियाद की ओर बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज इस्लामिक देशों की एकता की बेहद जरूरत है। रायसी ने प्रस्ताव रखा कि मुस्लिम देश इजरायल को अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग से प्रतिबंधित करें और अमेरिका को अपने क्षेत्र के सैन्य अड्डों से हथियार भेजने से रोकें।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: 'एक बार आप बर्बरता देखें', हमास हमले की निंदा नहीं करने पर इजरायली दूत ने की UNSC की आलोचना

'इजरायल अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर रहा'

इस बीच सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सऊदी-अफ्रीकी शिखर सम्मेलन के दौरान गाजा पर हो रहे हमले की निंदा की। उन्होंने कहा कि आम लोगों को निशाना बनाया जा रहा है और इजरायल की ओर से अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हम इस युद्ध और जबरन विस्थापन को रोकने और स्थिरता और शांति की बहाली के लिए स्थितियां बनाने की आवश्यकता पर बल देते हैं। इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए पश्चिम एशिया और अफ्रीका के 50 देशों के नेता रियाद पहुंचे।

फ्रांस ने कहा- इजरायल को गाजा पर बमबारी रोकनी होगी

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने शुक्रवार को कहा कि इजरायल को आम लोगों को मारना और गाजा पर बमबारी रोकनी होगी। बमबारी का कोई औचित्य नहीं था। युद्ध विराम से इजरायल को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि फ्रांस हमास की आतंकी कार्रवाई की स्पष्ट रूप से निंदा करता है, लेकिन इजरायल के अपनी रक्षा करने के अधिकार को स्वीकार करते हुए, हम उनसे गाजा में इस बमबारी को रोकने का आग्रह करते हैं।

जब उनसे पूछा गया कि क्या वह चाहते हैं कि अमेरिका और ब्रिटेन समेत अन्य नेता भी युद्धविराम के उनके आह्वान में शामिल हों, तो मैक्रों ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि वे ऐसा करेंगे।

यह भी पढ़ेंः इजरायल में सात अक्टूबर को हमास के हमले में कितने लोगों ने गंवाई जान? विदेश मंत्रालय ने जारी किया संशोधित आंकड़ा

अमेरिका में प्रदर्शनकारियों ने इजरायल का झंडा जलाया

अमेरिका में सैकड़ों की संख्या में इजरायल विरोधी प्रदर्शनकारियों ने ग्रेंड सेंट्रल टर्मिनल के पास प्रदर्शन किया। उन्होंने कोलंबस सर्किल के पास इजरायली झंडे को आग के हवाले कर दिया। प्रदर्शनकारी इजरायल विरोधी नारे भी लगा रहे थे। उन्होंने मैनहट्टन में मार्च के दौरान न्यूयार्क टाइम्स की इमारत के बाहर भी प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी अन्ना अहमद के हाथों में फलस्तीनी झंडा मौजूद था। उनका कहना था कि इस ¨हसा का अंत होना चाहिए।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.