Move to Jagran APP

Israel Hamas War: पीएम नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग लेकर सड़कों पर उतरे लोग, इजरायल ने लेबनान पर किए हमले

प्रदर्शनकारी शनिवार को तेल अवीव कैसरिया और हाइफा की सड़कों पर हाथ में तख्ती लिए बड़ी संख्या में उतरे। सीएनएन के अनुसार तेल अवीव में प्रदर्शनकारियों को नारे लगाते हुए सुना गया हम नहीं डरते आपने देश को नष्ट कर दिया और हम इसे ठीक कर देंगे। हम उन्हें (बंधकों को) ताबूतों में नहीं बल्कि जिंदा वापस चाहते हैं। कई बैनरों में लिखा हुआ था कि दोबारा चुनाव कराए जाएं।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Published: Sun, 07 Apr 2024 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2024 06:00 AM (IST)
पीएम नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग लेकर सड़कों पर उतरे लोग

एएनआई, तेल अवीव। इजरायल एक तरफ हमास और अन्य आतंकवादियों से लड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर इजरायल में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारी एक बार फिर सड़कों पर उतर आए हैं। प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं और हमास के साथ चल रहे युद्ध के बीच देश में जल्द चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं। साथ प्रदर्शनकारियों ने हमास के द्वारा बंधक बनाए लोगों की रिहाई का आह्वान किया।

loksabha election banner

तेल अवीव, कैसरिया और हाइफा की सड़कों पर उतरे लोग

सीएनएन के अनुसार, प्रदर्शनकारी शनिवार को तेल अवीव, कैसरिया और हाइफा की सड़कों पर हाथ में तख्ती लिए बड़ी संख्या में उतरे। सीएनएन के अनुसार, तेल अवीव में प्रदर्शनकारियों को नारे लगाते हुए सुना गया, "हम डरते नहीं हैं; आपने देश को नष्ट कर दिया, और हम इसे ठीक कर देंगे। हम उन्हें (बंधकों को) ताबूतों में नहीं, बल्कि जिंदा वापस चाहते हैं।

प्रदर्शनकारियों ने नेतन्याहू को दोषी-दोषी के नारे लगाए

बता दें कि इजरायली सेना की तमाम कोशिशों के बाद भी कई बंधकों को वापस लाने में नाकाम रही हैं और बंधकों के परिजन लगातार सरकार पर उन्हें वापस लाने का दबाव बना रहे हैं। सीएनएन के अनुसार, हाइफा में प्रदर्शनकारियों ने नेतन्याहू को "दोषी, दोषी, दोषी" कहते हुए सरकार को विफल बताया। कई बैनरों में लिखा हुआ था कि दोबारा चुनाव कराए जाएं।

इजरायली पुलिस के एक बयान के अनुसार, तेल अवीव में शनिवार को सरकार विरोधी रैली के दौरान एक पुलिस अधिकारी को मुक्का मारने और घायल करने के आरोप में एक प्रदर्शनकारी को गिरफ्तार किया। इजरायल पुलिस ने भी प्रदर्शनकारियों को सड़कों पर मार्च करते समय अलाव न जलाने की चेतावनी देते हुए कहा कि यह भीड़ के आसपास जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

गाजा में हमास ने अभी भी बंधक बना रखा है

प्रधानमंत्री पर दबाव बढ़ रहा है क्योंकि उनकी दक्षिणपंथी सरकार के विरोधी लगभग एक सौ बंधकों के परिवारों के साथ एकजुट हो गए हैं जिन्हें गाजा में हमास ने अभी भी बंधक बना रखा है। गाजा पर इजराइल के युद्ध से पहले भी विभाजनकारी न्यायिक सुधारों को लेकर नेतन्याहू के खिलाफ कई महीनों तक प्रदर्शन हुए थे। हमास ने सात अक्टूबर को इजरायल पर अचानक हमला बोलकर लगभग 250 लोगों को पकड़ लिया था जिनमें से इजरायल का अनुमान है कि 130 अभी भी गाजा में हैं।

इजरायल ने लेबनान पर किए हमले

इजरायल ने रविवार तड़के पूर्वी लेबनान की बेका घाटी पर हवाई हमले किए। दो लेबनानी सुरक्षा सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया, सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने लेबनान के ऊपर एक इजरायली ड्रोन को मार गिराया है। सूत्रों ने बताया कि इजरायली हमले में सीरिया की सीमा के पास जनता गांव में हिजबुल्लाह के एक प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाया गया।

सूत्रों ने कहा कि एक हमले का लक्ष्य पूर्वी शहर बालबेक के पास सफरी शहर था, और कोई हताहत नहीं हुआ। फिलिस्तीनी समूह हमास द्वारा इजरायल पर हमला शुरू करने के एक दिन बाद, आठ अक्टूबर से हिज्बुल्लाह लेबनान की दक्षिणी सीमा पर इजरायल पर गोलीबारी कर रहा है, जिसके कारण क्षेत्रीय तनाव बढ़ गया है।

ईरान ने मार गिराया एक इजरायली ड्रोन

ईरान समर्थित समूह ने शनिवार की शुरुआत में एक इजरायली ड्रोन को मार गिराने की जिम्मेदारी ली थी। हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा कि इजरायली सेना का ड्रोन, जिसे शनिवार, 6 अप्रैल, 2024 की शाम को लेबनानी क्षेत्र में इस्लामी प्रतिरोध सेनानियों ने मार गिराया था, वह हर्मीस 900 प्रकार का है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.