Move to Jagran APP

गाजा में खूनी जंग रोकने के लिए अमेरिका ने रची बड़ी योजना, कहा- युद्धविराम के लिए हमास पर दबाव डालें अरब देश

गाजा में युद्धविराम के लिए गतिविधियां फिर से तेज हो गई हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गाजा युद्ध के दौरान आठवीं बार अरब देशों की यात्रा पर हैं। मिस्त्र पहुंचकर उन्होंने अरब देशों से अनुरोध किया कि युद्धविराम के लिए वे हमास पर दबाव डालें। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की शांति योजना पर सोमवार देर रात सुरक्षा परिषद में चर्चा और मतदान हो सकता है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Tue, 11 Jun 2024 06:00 AM (IST)
गाजा में खूनी जंग रोकने के लिए अमेरिका ने रची बड़ी योजना, कहा- युद्धविराम के लिए हमास पर दबाव डालें अरब देश
बातचीत के बीच गाजा में इजरायली हमले जारी। (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, काहिरा। गाजा में युद्धविराम (Gaza Ceasefire) के लिए गतिविधियां फिर से तेज हो गई हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) गाजा युद्ध के दौरान आठवीं बार अरब देशों की यात्रा पर हैं। मिस्त्र पहुंचकर उन्होंने अरब देशों से अनुरोध किया कि युद्धविराम के लिए वे हमास पर दबाव डालें। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की शांति योजना पर सोमवार देर रात सुरक्षा परिषद में चर्चा और मतदान हो सकता है।

इस योजना के तहत हमास को बंधकों को रिहा करना है और गाजा में युद्धविराम होना है। ब्लिंकन ने कहा, हमास ने अभी तक बाइडन की तीन चरणों वाली शांति योजना स्वीकार नहीं किया है जबकि इजरायल ने इस योजना को लेकर नरम रुख दिखाया है। हमास ने कहा है कि ब्लिंकन की टिप्पणी इजरायल का पक्ष लेने वाली है।

बातचीत के बीच गाजा में इजरायली हमले जारी

इस बीच गाजा में इजरायली हमले जारी हैं। नुसीरत शरणार्थी क्षेत्र में शनिवार के हमले में घायल 700 लोगों का अस्पतालों में बुरा हाल है। पर्याप्त चिकित्सा सुविधा के अभाव में इन घायलों का इलाज मुश्किल हो रहा है। इनमें से कई के बचने की संभावना क्षीण हो रही है। सोमवार को गाजा में इजरायली हमलों में मरने वाले फलस्तीनियों की कुल संख्या बढ़कर 37,124 हो गई है।

हिजबुल्ला ने इजरायली ड्रोन मार गिराया

लेबनान में हमले के लिए भेजे गए इजरायली ड्रोन को मार गिराए जाने की सूचना है। इजरायली सेना ने हिजबुल्ला लड़ाकों द्वारा मिसाइल से ड्रोन को मार गिराए जाने की पुष्टि की है। इस बीच इजरायल के कब्जे वाली गोलन पहाडि़यों पर स्थित इजरायली सैन्य ठिकानों पर हिजबुल्ला ने ड्रोन हमले का दावा किया है। कहा है कि इन हमलों में इजरायली सेना को नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़ें: यूरोपीय संसद में धुर दक्षिणपंथी पार्टियों को बढ़त, इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी को फायदा; जर्मनी के चांसलर पिछड़े