Move to Jagran APP

इजरायल ने सीरिया और लेबनान में किए अब तक के सबसे बड़े हवाई हमले, 36 सैन्यकर्मियों सहित 44 लोगों की मौत

गाजा युद्ध के साढ़े पांच महीनों के युद्ध के दौरान शुक्रवार को इजरायल ने सीरिया और लेबनान में सबसे बड़े हवाई हमले किए। सीरिया की राजधानी दमिश्क और अलेप्पो प्रांत में किए हवाई हमलों में 44 लोग मारे गए हैं जिनमें 36 सैन्यकर्मी हैं। जबकि लेबनान के बाजौरिया इलाके में लेबनानी हिजबुल्लाह का वरिष्ठ कमांडर मारा गया। रूस ने सीरिया पर इजरायली हमलों की निंदा की है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Sat, 30 Mar 2024 12:13 AM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2024 12:13 AM (IST)
सीरिया में इजरायल के हवाई हमलों में 36 सैन्यकर्मी मरे। फाइल फोटो।

रायटर, यरुशलम। गाजा युद्ध के साढ़े पांच महीनों के युद्ध के दौरान शुक्रवार को इजरायल ने सीरिया और लेबनान में सबसे बड़े हवाई हमले किए। सीरिया की राजधानी दमिश्क और अलेप्पो प्रांत में किए हवाई हमलों में 44 लोग मारे गए हैं, जिनमें 36 सैन्यकर्मी हैं। जबकि लेबनान के बाजौरिया इलाके में लेबनानी हिजबुल्लाह का वरिष्ठ कमांडर मारा गया।

loksabha election banner

रूस ने की हमले की निंदा

रूस ने सीरिया पर इजरायली हमलों की निंदा की है और इसे सीरिया की संप्रभुता का उल्लंघन बताया है। कहा कि इस तरह के हमलों का खतरनाक दुष्परिणाम हो सकता है। इजरायली सेना ने कहा है कि हिजबुल्लाह की राकेट और मिसाइल यूनिट का उप प्रमुख अली आबेद अख्सान हवाई हमले में मारा गया है। बताया है कि अली आबेद हिजबुल्लाह के घातक रॉकेटों को संचालित करने का कार्य करता था और वह इजरायली क्षेत्र में हमलों के लिए जिम्मेदार था।

हिजबुल्लाह के हमलों में कुल 18 लोगों की हुई है मौत

इजरायली हमले में छह अन्य लोगों के मारे जाने की भी सूचना है। बीते साढ़े पांच महीनों में हिजबुल्लाह के हमलों में 12 इजरायली सैनिक और छह इजरायली नागरिक मारे जा चुके हैं, जबकि इजरायल के हमलों में हिजबुल्लाह के 270 लड़ाके और 50 नागरिक मारे गए हैं।

हिजबुल्लाह को प्राप्त है ईरान का समर्थन

विदित हो कि हिजबुल्लाह को ईरान का समर्थन प्राप्त है जबकि ईरान सीरिया के जरिये गाजा में हमास के लड़ाकों की मदद करता है। गाजा पट्टी में भी कई स्थानों पर इजरायली विमानों ने बमबारी की। इन हमलों में दर्जनों लोग मारे गए हैं।

करीब 33 हजार से अधिक लोगों की हुई है मौत

गाजा सिटी और मध्य गाजा के इलाकों में इजरायली सेना की जमीनी कार्रवाई जारी है। गाजा सिटी के पूर्वी भाग में 17 लोगों के मारे जाने की सूचना है। एक अन्य स्थान पर 10 पुलिसकर्मी मारे गए हैं। ताजा हमलों में मारे गए लोगों समेत गाजा में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 32,623 हो गई है।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: गाजा के अस्पताल में दूसरी बार भड़की लड़ाई, 200 लड़ाके मारे गए; 800 गिरफ्तार

यह भी पढ़ेंः Indian Navy: अरब सागर में ईरानी जहाज पर संदिग्ध हथियारबंदों का हमला, भारतीय नौसेना सक्रिय; दो युद्धपोतों को किया रवाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.