Move to Jagran APP

Japan on High Alert: एक बिल्ली के कारण हाई अलर्ट पर जापान का ये शहर, जानिए क्या है पूरा मामला

Japan on High Alert जापान का फुकुयामा शहर एक बिल्ली के कारण हाई अलर्ट पर है। बता दें कि हिरोशिमा प्रान्त के फुकुयामा में एक बिल्ली प्लेटिंग फैक्ट्री में जहरीले हेक्सावलेंट क्रोमियम वाले टैंक में गिर गई थी। जिसके बाद से ही फ्रैक्ट्री के श्रमिक उस बिल्ली की तलाश कर रहे हैं। पुलिस भी पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Thu, 14 Mar 2024 10:32 AM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2024 10:32 AM (IST)
एक बिल्ली के कारण हाई अलर्ट पर जापान का ये शहर

ऑनलाइन डेस्क, टोक्यो। जापान का एक शहर एक बिल्ली के कारण हाई अलर्ट पर है। बता दें कि वो बिल्ली देर रात में गायब होने से पहले खतरनाक रसायनों के एक टैंक में गिर गई थी।

loksabha election banner

हिरोशिमा प्रान्त के फुकुयामा में अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने गश्त बढ़ा दी है और निवासियों को जानवर के पास न जाने की चेतावनी दी है, जिसे आखिरी बार सुरक्षा फुटेज में रविवार को एक प्लेटिंग फैक्ट्री से निकलते हुए देखा गया था।

कैंसर पैदा करने वाले रसायन में गिरी थी बिल्ली

अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को एक कार्यकर्ता द्वारा खोजे गए पंजे के निशान से हेक्सावलेंट क्रोमियम की 3 मीटर गहरी टंकी मिली, जो एक कैंसर पैदा करने वाला रसायन है जो छूने या साँस लेने पर चकत्ते और सूजन पैदा कर सकता है।

फुकुयामा सिटी हॉल के एक अधिकारी ने कहा कि आस-पड़ोस की तलाशी के दौरान अभी तक बिल्ली नहीं मिली है और यह भी स्पष्ट नहीं है कि जानवर जीवित है या नहीं।

नोमुरा मेक्की फुकुयामा फैक्ट्री के प्रबंधक अकिहिरो कोबायाशी ने कहा कि जब कर्मचारी सप्ताहांत के बाद काम पर लौटे तो रासायनिक वैट को ढकने वाली एक शीट आंशिक रूप से फटी हुई पाई गई। उन्होंने कहा, कर्मचारी तब से बिल्ली की तलाश कर रहे हैं।

कोबायाशी ने कहा, फैक्ट्री के कर्मचारी आमतौर पर सुरक्षात्मक कपड़े पहनते हैं और कर्मचारियों के बीच कोई स्वास्थ्य समस्या सामने नहीं आई है।

हेक्सावलेंट क्रोमियम के संपर्क से जा सकती है जान

हेक्सावलेंट क्रोमियम, या क्रोमियम -6, शायद 2000 की फिल्म "एरिन ब्रोकोविच" में जूलिया रॉबर्ट्स अभिनीत कैंसरजन्य रसायन के रूप में जाना जाता है।

वास्तविक जीवन के कानूनी मामले पर आधारित यह नाटकीयता एक उपयोगिता कंपनी के खिलाफ नामधारी कार्यकर्ता की लड़ाई पर केंद्रित है, जिस पर कैलिफोर्निया के ग्रामीण समुदाय में पानी को प्रदूषित करने का आरोप है, जिससे इसके निवासियों में कैंसर का स्तर बढ़ गया और मृत्यु हो गई।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, यह पदार्थ आंखों, त्वचा और श्वसन प्रणाली के लिए हानिकारक है।

सीडीसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि हेक्सावलेंट क्रोमियम के संपर्क से श्रमिकों को नुकसान हो सकता है।एक्सपोजर का स्तर खुराक, अवधि और किए जा रहे कार्य पर निर्भर करता है।

बिल्ली जल्द ही मर सकती है- विशेषज्ञ

विशेषज्ञों ने इस बात पर संदेह जताया है कि पदार्थ के संपर्क में आने के बाद बिल्ली लंबे समय तक जीवित रह सकेगी या नहीं।

स्वीडन के कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट में रासायनिक जोखिम मूल्यांकन में विशेषज्ञता रखने वाली शोधकर्ता लिंडा शेंक ने कहा, भले ही फर त्वचा को तुरंत बड़ी जलन से बचाएगा, बिल्लियां अपने फर को चाटकर साफ करती हैं, संक्षारक घोल को मुंह में ले जाती हैं।

मेरा अनुमान है कि बिल्ली दुर्भाग्य से रासायनिक जलन से मर गई है या शीघ्र ही मर जाएगी।

यह भी पढ़ें- ''20-बेडरूम पैलेस, एक यॉट'': दुबई की एक महिला ने बच्चे के जन्म पर मिलेनियर पति से मांगें ये मंहगे तोहफे

यह भी पढ़ें- Children Kidnapped In Nigeria: नाइजीरिया में 287 स्कूली बच्चों का अपहरण, बंदूकधारियों ने की 1 बिलियन नायरा की मांग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.