Move to Jagran APP

Shinzo Abe Funeral: शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल हो सकते हैं पीएम मोदी, जापानी मीडिया का दावा

Shinzo Abe Funeral पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार 27 सितंबर को किया जाएगा। जापानी मीडिया ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री मोदी शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल हो सकते हैं।

By Mohd FaisalEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2022 02:53 PM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2022 02:53 PM (IST)
Shinzo Abe Funeral: शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल हो सकते हैं पीएम मोदी, जापानी मीडिया का दावा
Shinzo Abe Funeral: शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल हो सकते हैं पीएम मोदी (फाइल फोटो)

टोक्यो, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले महीने पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जापान जा सकते हैं। जापानी मीडिया ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी है। जानकारी के अनुसार, जापानी सरकार ने 27 सितंबर को आबे के लिए राजकीय अंतिम संस्कार निर्धारित किया है। यह समारोह टोक्यो के किटानोमारू नेशनल गार्डन में निप्पॉन बुडोकन क्षेत्र में होगा।

loksabha election banner

जापान के पीएम से भी मुलाकात कर सकते हैं पीएम मोदी

क्योदो समाचार एजेंसी के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी आधिकारिक विदाई समारोह में शामिल होंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएम मोदी अपने इस दौरे पर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ भी बैठक कर सकते हैं। बता दें कि जापान-भारत के प्रमुख सहयोगियों में से एक है। दोनों देश संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के साथ व्यापक साझेदारी के क्वाड प्रारूप में सहयोगी हैं। पीएम मोदी और शिंजो आबे ने अपने कार्यकाल के दौरान और बाद में भी मैत्रीपूर्ण संबंध को जारी रखा है।

पीएम मोदी और शिंजो आबे के संबंध रहे हैं मजबूत

2018 में पीएम मोदी की जापान की आधिकारिक यात्राओं के दौरान आबे ने अपने भारतीय समकक्ष को यामानाशी प्रान्त में स्थित अपने परिवार के घर में आमंत्रित किया था। जो दोनों नेताओं के बीच आपसी संबंधों को मजबूती देने का संकेत था। इससे पहले मई में पीएम मोदी ने शिंजो आबे के जापानी पीएम का पद छोड़ने के लगभग दो साल बाद उनसे मुलाकात की थी। पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान पर गए थे।

शिंजो आबे के निधन पर पीएम मोदी ने जताया था दुख

बता दें कि शिंजो आबे पर 8 जुलाई को जापानी शहर नारा में एक रैली के दौरान हमला किया गया था। जिसमें उनकी मौत हो गई थी। आबे की हत्या के बाद पीएम मोदी ने भारत में एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की थी। साथ ही पीएम मोदी ने उनके निधन पर दुख जताया था और कहा था कि आबे के निधन से जापान और दुनिया ने एक महान दूरदर्शी नेता को खो दिया है और मैंने एक प्रिय मित्र खोया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.