Move to Jagran APP

G20 Summit 2019 LIVE:पीएम मोदी ने कनाडा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 शिखर सम्‍मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान के ओसाका में हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 08:35 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 03:20 PM (IST)
G20 Summit 2019 LIVE:पीएम मोदी ने कनाडा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से की मुलाकात

ओसाका, पीटीआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 शिखर सम्‍मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान के ओसाका में हैं। यहां प्रधानमंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की, इस दौरान कई मुद्दों पर बात हुई। इसके बाद पीएम मोदी ने जापान-अमेरिका-भारत की बैठक में हिस्सा लिया। फिर BRICS देशों के साथ भी बात की है। ब्रिक्स नेताओं के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई मुद्दों को उठाया। इस दौरान उनका जोर आतंकवाद पर भी रहा। इसके अलावा आज पीएम मोदी कई बड़े नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने कनाडा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से की मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने पहुंचे हैं। इस शिखर सम्‍मेलन से इतर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैकरॉन से पीएम मोदी ने मुलाकात की है।

मोदी-ट्रंप में व्यापार और टैरिफ को लेकर हुई चर्चा- गोखले
विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बैठक में दोनों देशों के बीच व्यापार और टैरिफ को लेकर चर्चा हुई।

विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बैठक में दोनों देशों के बीच व्यापार और टैरिफ को लेकर चर्चा हुई।

सऊदी अरब ने भारतीयों का हज कोटा बढ़ाया
आखिरकार सऊदी अरब ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारतीयों के लिए हज कोटे में वृद्धि की है। अब 1,70,000 की जगह 2,00,000 लोग हर साल इस्लामिक तीर्थ स्थल मक्का जा सकेंगे। भारत ये मांग काफी लंबे समय से करता आ रहा था, जिसे सऊदी ने आखिरकार मान लिया है।

जापान के ओसाका में RIC नेताओं की बैठक
जापान के ओसाका में RIC (रूस, भारत और चीन) नेताओं की बैठक हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि दुनिया के कई बड़े मुद्दों पर बैठक में बात हुई। फरवरी 2019 में चीन में हुए हमारे विदेश मंत्रियों की बैठक में आतंकवाद और व्यापार जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत हुई। ओसाका में रूस और चीन के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी ने वार्ता की। इस ग्रुप को आरआइसी ग्रुप कहा जाता है। बैठक में नरेंद्र मोदी, शी चिनफिंग  और व्लादिमीर पुतिन मौजूद रहे।

जर्मनी की चांसलर से मोदी की मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्‍मेलन से इतर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि इस दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने की दिशा में बातचीत की है।

ब्रिक्‍स देशों के नेताओं का साझा बयान 
जी-20 शिखर सम्‍मेलन से इतर ब्रिक्स देशों के नेताओं ने अपने साझा बयान में कहा कि अवैध धन और वित्तीय प्रवाह समेत भ्रष्टाचार और विदेशी क्षेत्रों में अचेत धन अर्जित करना एक वैश्विक चुनौती है जो आर्थिक विकास और सतत विकास पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

BRICS देशों ने की आतंकवाद की निंदा: गोखले
ब्रिक्स देशों की अनौपचारिक बैठक पर विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि सभी BRICS देशों ने आतंकवाद की निंदा की और आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने के लिए जिम्मेदारी को दोहराया है। सभी देश इस पर सहमत नजर आए।

G20 Summit शुरू हुई सभी नेताओं की बैठक
द्विपक्षीय वार्ता के दौर के बाद अब सभी प्रमुख नेताओं की एक साथ बैठक हो रही है। इस बैठक में साझा कार्यक्रम पर बात होगी, तो वहीं एक घोषणापत्र भी जारी किया जाएगा।

शिंजो एबी ने विभिन्‍न राष्‍ट्राध्‍यक्षों से मिले
जापान के ओसाका में जी-20 समिट के दौरान जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी के साथ मुलाकात की।

ट्रंप, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति से मिले
जापान के ओसाका में जी-20 समिट के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ मुलाकात की। वहीं, जापान के ओसाका में जी-20 समिट के दौरान जर्मनी की चांसलर आंगेला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टरीजा मे ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी के साथ मुलाकात की।

मोदी-ट्रंप की मुलाकात, अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- भारत और अमेरिका अच्‍छे दोस्‍त
G20 Summit जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच बैठक हुई। इस दौरान ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी को लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत की बधाई दी और कहा कि भारत व अमेरिका अच्‍छे दोस्‍त हो गए हैं। मैं दावे से कह सकता हूं कि इससे पहले दोनों देश कभी भी इतने नजदीक नहीं रहे।

ब्रिक्स बैठक में पीएम मोदी बोले, आर्थिक विकास के लिए कम कीमत पर तेल की उपलब्‍धता जरूरी
G20 Summit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार कोजापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक में उल्‍लेखित 'तीन प्रमुख चुनौतियों' से निपटने के लिए 'पांच सुझाव' दिए। पीएम मोदी ने कम कीमत पर तेल और गैस की उपलब्‍धता पर जोर देते हुए कहा कि ब्रिक्‍स देशों के बीच तालमेल से एकतरफा फैसलों के दुष्‍परिणामों का निदान कुछ हद तक हो सकता है। निरंतर आर्थिक विकास के लिए आवश्‍यक ऊर्जा के संसाधन जैसे तेल और गैस कम कीमतों पर उपलब्‍ध रहना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.