Move to Jagran APP

गोल्‍ड पाने और रातों रात अमीर होने की चाहत ने ली 12 महिलाओं की जान, जानें- कब और कहां की है ये घटना

इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर हुए एक हादसे में 12 महिलाओं की जान चली गई है। ये हादसा सोना की अवैध खदान पर अचानक हुए भूस्‍ख्‍लन से हुआ। रेस्‍क्‍यू आपरेशन के दौरान दो महिलाओं को घायल अवस्‍था में मिट्टी के नीचे से निकाला गया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 29 Apr 2022 03:02 PM (IST)Updated: Fri, 29 Apr 2022 03:02 PM (IST)
गोल्‍ड पाने और रातों रात अमीर होने की चाहत ने ली 12 महिलाओं की जान,  जानें- कब और कहां की है ये घटना
इंडोनेशिया में कई अवैध सोने की खदान हैं।

मेदान, इंडोनेशिया (एपी)। इंसान के अमीर बनने की चाहत कभी खत्म नहीं होती है, भले ही इसके लिए उसको अपनी जान देकर ही कीमत क्यों न चुकानी पड़े। इसके लिए इंसान कोई भी खतरा उठाने को तैयार रहता है। इस मामले में महिलाओं और पुरुषों को हाल एक जैसा ही है। महिलाओं की बात चली है तो गोल्ड या सोना हमेशा से ही महिलाओं को अपनी तरफ आर्कषित करता रहा है। इसी आर्कषण और जल्दी से अमीर बनने की चाहत में शुक्रवार को इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप के मेंडेलिंग नेताल जिले में स्थित एक छोटे से गांव में मौजूद एक गैरकानूनी गोल्ड माइंस ने यहां की करीब 12 औरतों की जान ले ली। 

loksabha election banner

स्थानीय पुलिस चीफ राजागुकगुक के मुताबिक माइंस में हुए लैंडस्लाइड की चपेट में आने वाली दो महिलाओं के घायल होने की खबर है। उनका कहना है कि ये खदान अवैध है और जिस वक्‍त यहां पर ये हादसा हुआ उस वक्‍त ये महिलाएं खदान के मुहाने पर बने करीब दो मीटर गहरे गड्ढे में उतर रही थीं। उसी वक्‍त उनके ऊपर टनों मिट्टी आ गिरी। इस हादसे में बारह महिलाओं की मौत तत्‍काल ही हो गई थी जबकि दो को घायल अवस्‍था में अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।  

हादसे की जानकारी मिलने के तुरंत बाद ही पुलिस ने यहां पर सर्च आपरेशन चलाया था। स्‍थानीय पुलिस के मुताबिक इस जगह पर अक्‍सर लोगों को सोना की चाहत खींच कर ले आती है। ये लोग बिना किसी सुरक्षा उपायों के खदान के अंदर जाने की कोशिश करते हैं। यहां पर ऐसा करने की एक बड़ी वजह यहां की गरीबी भी है। यहां पर रहने वाले सैकड़ों मजदूर जान पर खेलकर इस काम को करते हैं। यहां पर गोल्‍ड की तलाश में आने वाले इस खदान के ढहने या फिर भूस्‍ख्‍लन होने के खतरे से भी भलिभांति परिचित होते हैं।  

इसके अलावा भी इन लोगों के सामने कई दूसरे खतरे भी होते हैं। ये लोग खदान से निकाली गई मिट्टी से सोना हासिल करने के लिए ये लोग कई तरह का दूसरा खतरा भी मोल लेते हैं। इसको साफ करने में जानलेवा मर्करी और साइनाइड तक का इस्‍तेमाल बिना किसी सुरक्षा के किया जाता है। गौरतलब है कि इंडोनेशिया में फरवरी 2019 में आखिरी बार बड़ा खनन हादसा हुआ था। उस वक्‍त अवैध खदान के ऊपर बना एक अस्‍थायी ढांचा गिर पड़ा था जिसकी वजह से 40 लोगों की मौत हो गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.