Move to Jagran APP

Typhoon Muifa: पूर्वी चीन में बंदरगाह ठप, स्कूलों को भी बंद करने का आदेश; आखिर वजह क्या है?

Typhoon Muifa पूर्वी चीन में बंदरगाह को ठप कर दिया गया है। शंघाई से उड़ानों को भी रद कर दिया गया है। इसके अलावा स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। सवाल उठता है कि आखिर सरकार को ऐसा करना पड़ा?

By Achyut KumarEdited By: Published: Tue, 13 Sep 2022 07:37 PM (IST)Updated: Tue, 13 Sep 2022 07:37 PM (IST)
Typhoon Muifa: पूर्वी चीन में बंदरगाह ठप, स्कूलों को भी बंद करने का आदेश; आखिर वजह क्या है?
Typhoon Muifa: पूर्वी चीन में बंदरगाह ठप

बीजिंग, एजेंसी। Typhoon Muifa: चीन के पूर्वी प्रांत झेजियांग (China's eastern province of Zhejiang) में अधिकारियों ने जहाजों को बंदरगाह पर लौटने का आदेश दिया है। इसके साथ ही स्कूलों को बंद करने और आसपास के द्वीपों से पर्यटकों को निकालने के लिए भी कहा है, क्योंकि इस साल के सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक तूफान बुधवार को आने वाला है।

prime article banner

मंगलवार को तेज हुआ तूफान

टाइफून मुइफा (Typhoon Muifa) मंगलवार को तेज हो गया क्योंकि यह निंगबो (Ningbo) और झोउशान (Zhoushan) के जुड़वां बंदरगाह शहरों की ओर बढ़ गया, जो कार्गो के मामले में चीन के दूसरे सबसे व्यस्त बंदरगाह की रैंकिंग साझा करते हैं। राज्य मीडिया ने बताया कि चीन के साल के 12वें चक्रवात (Cyclone) के वेनलिंग (Wenling) और झोउशान (Zhoushan) शहरों के बीच दस्तक देने की उम्मीद है, जिससे पूर्वी और दक्षिणी तटीय क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश हो सकती है।

पांच मीटर तक उठ सकती हैं लहरें

आधिकारिक सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि इसमें निंगबो और झोउशान के उत्तर में शंघाई (Shanghai) का वाणिज्यिक केंद्र शामिल है। चीन के सबसे व्यस्त कंटेनर बंदरगाह शंघाई के पास 5 मीटर (16 फीट) तक की लहरें उठने की उम्मीद है।

शंघाई इंटरनेशनल शिपिंग इंस्टीट्यूट (Shanghai International Shipping Institute) ने कहा कि शंघाई मंगलवार शाम से यांगशान टर्मिनल और अन्य सहित अपने बंदरगाह के कुछ संचालन को निलंबित कर देगा और बुधवार सुबह सभी परिचालन को रोक देगा।

शंघाई से 25 उड़ानों को किया गया रद

चाइना सदर्न एयरलाइंस (China Southern Airlines) ने कहा कि उसने मंगलवार को शंघाई हवाईअड्डों पर 25 उड़ानें रद्द कर दी हैं और बुधवार को 11 और उड़ानें रद करने की योजना है। सरकारी टेलीविजन ने कहा कि झोशान के पास द्वीपों और पर्यटन स्थलों से लगभग 13,000 लोगों को निकाला गया है।

वाणिज्यिक जहाजों ने मांगी शरण

राज्य मीडिया ने कहा कि लगभग 7,400 वाणिज्यिक जहाजों ने झोउशान, निंगबो और ताइझोउ सहित झेजियांग के बंदरगाहों में शरण मांगी, जबकि प्रांत भर में यात्री जहाज मार्गों को निलंबित कर दिया गया, राज्य मीडिया ने कहा। तीनों शहरों और शंघाई की कुल आबादी 42.26 मिलियन है।

झेजियांग सरकार ने जारी किए आदेश

झेजियांग सरकार ने सभी मछली पकड़ने वाले जहाजों को दोपहर से पहले डॉक में लौटने का आदेश दिया। निंगबो, झोउशान और ताइझोउ ने बुधवार को स्कूलों को निलंबित करने का आदेश दिया। फ्लाइट डेटा प्लेटफॉर्म Variflight ने रायटर को बताया कि Ningbo और Zhoushan के हवाई अड्डों पर सभी उड़ानें बुधवार के लिए रद कर दी गई हैं।

उत्तर -पश्चिम की ओर बढ़ेगा तूफान

मौसम अधिकारियों ने कहा कि मुइफा का केंद्र जियांगशान का झेजियांग शहर (Zhejiang city of Xiangshan) से लगभग 490 किमी (304.5 मील) दक्षिण-पूर्व में था। केंद्रीय मौसम विज्ञान प्रशासन ने कहा कि जमीन से टकराने के बाद तूफान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और धीरे-धीरे कमजोर होगा।

ये भी पढ़ें: SCO summit: चीनी राष्‍ट्रपति जिनपिंग कोरोना के दो साल बाद फिर से चले विदेश यात्रा पर, उज्‍बेकिस्‍तान में लेंगे SCO सम्‍मेलन में भाग

ये भी पढ़ें: Earthquake in China: चीन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 93 हुई, 25 लोग अब भी हैं लापता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK