Move to Jagran APP

हांगकांग और चीन के बीच हाईस्पीड रेल लिंक शुरू, जाने क्‍यों हुआ रात में उद्घाटन

हांगकांग प्रशासन ने उद्घाटन समारोह शनिवार रात ही गुपचुप तरीके से कर दिया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 05:36 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 06:25 PM (IST)
हांगकांग और चीन के बीच हाईस्पीड रेल लिंक शुरू, जाने क्‍यों हुआ रात में उद्घाटन

 हांगकांग, एएफपी। हांगकांग और चीन के बीच नई हाईस्पीड रेल लिंक सेवा रविवार को शुरू हो गई। इससे हांगकांग से बीजिंग पहुंचने में 24 घंटे के बजाय अब सिर्फ नौ घंटे लगेंगे।

loksabha election banner

इस परियोजना के आलोचकों का मानना है कि अरबों रुपये की लागत से बने इस रेल लिंक के साथ ही शहर का एक हिस्सा बीजिंग के अधिकार क्षेत्र में चला गया है। इस ट्रेन सेवा के लिए पहली बार अर्ध स्वायत्त हांगकांग के कोवलून रेलवे स्टेशन पर चीनी सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

आलोचकों के डर और आशंकाओं के बीच रविवार को सैकड़ों यात्री चीन के दक्षिणी शहर शेनझेन जाने के लिए कोवलून स्टेशन पर इकट्ठा हुए। हांगकांग प्रशासन ने हालांकि उद्घाटन समारोह शनिवार रात ही गुपचुप तरीके से कर दिया।

Image result for Starting the high speed rail link between Hong Kong and China only 9 hours to reach Beijing

39 वर्षीय एक यात्री चैन ने कहा, मैं चीनी सुरक्षा बलों की तैनाती से परेशान नहीं हूं। संयुक्त सुरक्षा चौकी होने से चीन जाने वाले यात्रियों की जांच तेजी से होगी और सुरक्षा मंजूरी जल्दी मिलेगी। हांगकांग के संविधान के तहत उसका अपना कानूनी तंत्र है। चीन के नागरिकों की तुलना में उसके नागरिकों के पास ज्यादा अधिकार हैं। वर्ष 1997 में ब्रिटेन ने एक संधि के तहत हांगकांग चीन को सौंप दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.