Move to Jagran APP

Earthquake: भूकंप से कांपी ईरान की धरती, 6 तीव्रता के चलते तीन की मौत; चीन में भी महसूस किए गए झटके

Earthquake in Iran and China ईरान में रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.0 होने के कारण तीन लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। इस बीच चीन के शिनजियांग में भी हल्के झटके महसूस किए गए हैं।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 08:24 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 08:24 AM (IST)
Earthquake: भूकंप से कांपी ईरान की धरती, 6 तीव्रता के चलते तीन की मौत; चीन में भी महसूस किए गए झटके
ईरान और चीन में महसूस किए गए भूकंप के झटके।

तेहरान, एएनआइ। Earthquake in Iran and China ईरान में आज तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप होर्मोजगन प्रांत के बंदरगाह शहर बंदर अब्बास के दक्षिण-पश्चिम में 100 किलोमीटर (60 मील) नीचे था। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.0 रही। टाइम्स आफ इजराइल के अनुसार भूकंप के झटके इतने तेज थे कि इसके परिणामस्वरूप तीन लोगों की मौत हो गई और कई घायल भी हुए हैं।

loksabha election banner

7 दिनों में दूसरी बार हिली धरती

ईरान में यह 7 दिनों में आया दूसरा भूकंप है। बीते शनिवार को भी ईरान में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया था। रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप किश प्रांत से 30 किमी उत्तर पूर्व में आया था और इसका केंद्र 10.0 किमी की गहराई पर था। हालांकि उस समय किसी भी जान माल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली थी। 

बता दें कि ईरान में पिछले साल भी ऐसे एक भूकंप में होर्मोजगन प्रांत में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। इस दौरान दो बार भूकंप के झटके आए थे जिसकी तीव्रता 6.4 और 6.3 रही थी। गौरतलब है कि ईरान का सबसे घातक भूकंप 1990 में 7.4 तीव्रता का आया था, जिसमें 40,000 लोग मारे गए थे।

चीन के शिनजियांग में आया 4.3 तीव्रता का भूकंप

चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फार सीस्मोलाजी के अनुसार, शनिवार को सुबह 3:29 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.3 की तीव्रता वाले भूकंप ने चीन के शिनजियांग क्षेत्र को हिला दिया। भूकंप के केंद्र 10 किमी की गहराई पर था। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार, इससे पहले 8 जून को भी दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत में अबा तिब्बती-कियांग स्वायत्त प्रान्त के मायरकांग शहर में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था।

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार 6 जून को भी 5.0 तीव्रता के एक भूकंप ने चीन के झिंजियांग क्षेत्र को हिलाया था। इससे पहले 1 जून को दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के याआन शहर के लुशान काउंटी में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.