Move to Jagran APP

China Lockdown 2022: चीन में कोरोना ने मचाई तबाही, फिर से लग रहे लॉकडाउन, शेनझेन में भी सख्‍ती बढ़ाई गई

China COVID-19 Lockdown 2022 चीन में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। खतरे को देखते हुए नए सिरे से नियम लागू किए जा रहे हैं लॉकडाउन की घोषणा की जा रही है। शेनझेन में भी इन दिनों सख्‍ती बरती जा रही है।

By Arijita SenEdited By: Published: Thu, 01 Sep 2022 10:04 AM (IST)Updated: Thu, 01 Sep 2022 11:14 AM (IST)
China Lockdown 2022: चीन में कोरोना ने मचाई तबाही, फिर से लग रहे लॉकडाउन, शेनझेन में भी सख्‍ती बढ़ाई गई
चीन में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं

शेनझेन, एजेंसी। चीन (China) के शेनझेन (Shenzhen) में कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) के प्रसार को देखते हुए कोविड संबंधी प्रतिबंधों में सख्‍ती लाई गई है। गुरुवार को जारी नए नियमों में मुताबिक, यहां के सबसे घनी आबादी वाले बाओआन जिले (Baoan) में अगले तीन दिनों तक किसी भी सार्वजनिक जगह या घर पर जमावड़े की मनाही है।

loksabha election banner

इसी जिले के तहत दुनिया के प्रमुख आर्थिक क्षेत्रों में से एक और टेक हब माने जाने वाला शेनझेन भी आता है। इस दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने नए सेमेस्‍टर के लिए स्‍कूल खुलने की तारीख को भी पीछे टाल दिया है। पहले सारे स्‍कूल गुरुवार से खुलने थे। संबंधित अधिकारियों ने बुधवार देर शाम को एक बयान जारी कर बहुत जरूरी न होने पर घर से बाहर न निकलने का आग्रह किया है।

कोरोना की इस मुश्‍किल घड़ी में अधिकारी यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि सरकारी फर्मों के कर्मचारी भी इस दौरान अनावश्‍यक रूप से शहर से बाहर कहीं न जाए। अगर किसी को मजबूरन जाना भी पड़ता है तो उनके यात्रा सफर से 48 घंटे पहले कराए गए कोरोना टेस्‍ट की नेगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए। 

इस बीच, शेनझेन के सबसे व्‍यस्‍त इलाकों में से एक फूटियन (Futian) में स्थित एक डांस हॉल से कोरोना के कई मामलों का पता लगाया और इसे देखते हुए वहां हाल-फिलहाल में जाने वाले सभी लोगों से अपनी जांच रिपोर्ट स्‍थानीय स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों को सौंपने को कहा।

इतना ही नहीं, सरकार ने कोरोना के खतरे को देखते हुए सोमवार से शेनझेन के हुआकियांगबेई (Huaqiangbei) में स्थित दुनिया के सबसे बड़े इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स रिटेल मार्केट में चार दिनों के लिए लॉकडाउन लगाने का भी फैसला लिया। मालूम हो कि शेनझेन में 31 अगस्‍त को स्‍थानीय रूप से संचारित कोरोना के 62 नये मामले सामने आए हैं, जो इससे एक दिन पहले दर्ज हुए 37 मामलों के मुकाबले ज्‍यादा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.