मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

बीजिंग, एएफपी। China Social Credit System, चीन की सामाजिक ऋण प्रणाली की सफलता पर अभी संशय के बादल मंडरा रहे हैं। गैर-जिम्मेदार कुत्ते के मालिकों को दंडित करने से लेकर ब्लैकलिस्ट किए जाने पर आलोचकों ने चेतावनी दी कि है चीन का 'सोशल क्रेडिट सिस्टम अधिकारियों को 'वांछनीय और अवांछनीय व्यवहार' को परिभाषित करने में सक्षम बनाती है और इसके लागू होने से नागरिकों के जीवन के अभूतपूर्व नियंत्रण की अनुमति भी मिल जाती है।

2020 तक होना है लागू
उन्होंने पहल करते हुए आशंका जताई है कि चीन पहले से ही भारी सार्वजनिक निगरानी पर अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है। आलोचकों का कहना है चीन यह सुनिश्चित करना चाहता है कि कम्युनिस्ट पार्टी के मूल्यों का सख्ती से पालन करने वाले ही आगे बढ़ें। सामाजिक ऋण प्रणाली योजना, जिसे चीन की स्टेट काउंसिल 2020 तक देश भर में लागू करना चाहती है, उसका उद्देश्य समाज में व्यक्तिगत क्रियाओं का आकलन करना है जो पुरस्कार और निवारक के माध्यम से आचरण को प्रभावी ढंग से मानकीकृत करते हैं।

क्या है सोशल क्रेडिट सिस्टम ?
सोशल क्रेडिट सिस्टम एक राष्ट्रीय प्रणाली है जिसे चीन सरकार द्वारा विकसित किया जा रहा है। इसके तहत 2020 तक नागरिकों का मूल्यांकन और व्यवसायों की आर्थिक और सामाजिक प्रतिष्ठा या सामाजिक क्रेडिट का आकलन करना है। यह प्रणाली एक एकीकृत प्रणाली होगी और प्रत्येक नागरिक और व्यवसाय के लिए एक एकल प्रणाली-व्यापी सामाजिक क्रेडिट स्कोर होगा। 2018 तक, नागरिकों पर कुछ प्रतिबंध लगाए गए थे, जिन्हें राज्य के स्वामित्व वाली मीडिया ने राष्ट्रीय सामाजिक क्रेडिट प्रणाली बनाने की दिशा में पहला कदम बताया था।

Posted By: Shashank Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप