Move to Jagran APP

नवंबर में चिनफिंग के उत्तराधिकारी पर विचार करेगी कम्युनिस्ट पार्टी, शी को बनाए रखने का भी हो सकता है फैसला

चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी नवंबर में होने वाले सम्मेलन में तय हो जाएगा कि कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव पद पर भी राष्ट्रपति शी चिनफिंग बने रहेंगे या किसी अन्य नेता की ताजपोशी होगी। पढ़ें यह रिपोर्ट ...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 09:09 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 09:19 PM (IST)
नवंबर में चिनफिंग के उत्तराधिकारी पर विचार करेगी कम्युनिस्ट पार्टी, शी को बनाए रखने का भी हो सकता है फैसला
चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी नवंबर में होने वाले सम्मेलन में पार्टी का नया नेता चुन सकती है।

बीजिंग, पीटीआइ। चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का नवंबर में होने वाला सम्मेलन 2022 में पार्टी का नया नेता चुनने के लिहाज से महत्वपूर्ण होगा। इस सम्मेलन में तय हो जाएगा कि कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव पद पर भी राष्ट्रपति शी चिनफिंग बने रहेंगे या किसी अन्य नेता की ताजपोशी पर पार्टी विचार करेगी। राष्ट्रपति पद पर चिनफिंग को जीवन पर्यत बनाए रखने का फैसला 2018 में ही हो चुका है। नवंबर के सम्मेलन में फैसला पार्टी के शीर्ष पद को लेकर होना है।

loksabha election banner

चीन में 1949 की जनक्रांति के बाद माओ त्से तुंग के बाद शी चिनफिंग सबसे प्रभावशाली नेता बनकर उभरे हैं। 2012 में कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव बने चिनफिंग को राष्ट्रपति भी बनाया गया था। बाद में वह शक्तिशाली सैन्य आयोग के प्रमुख भी बन गए। इस प्रकार से चीन में सत्ता से जुड़े तीनों सबसे शक्तिशाली पद चिनफिंग के पास हैं। कम्युनिस्ट पार्टी की सेंट्रल कमेटी का छठा प्लेनरी सेशन बीजिंग में आठ से 11 नवंबर के बीच आयोजित होगा।

इसमें कम्युनिस्ट पार्टी की 100 साल की उपलब्धियों पर चर्चा होगी। चुनौतियों पर भी चर्चा होगी और भविष्य के लिए लक्ष्य तय किए जाएंगे। सेंट्रल कमेटी के इस सत्र की अध्यक्षता पार्टी महासचिव के तौर पर चिनफिंग ही करेंगे। लेकिन इसी सत्र में सेंट्रल कमेटी उनके उत्तराधिकारी के बारे में भी चर्चा करेगी।

यह देखना दिलचस्प होगा कि पार्टी अपना संविधान बदलकर चिनफिंग को पांच साल के तीसरे कार्यकाल के लिए महासचिव बने रहने का मौका देती है या नहीं। पार्टी संविधान के अनुसार कोई भी नेता अधिकतम दो कार्यकाल तक ही महासचिव पद पर रह सकता है। लेकिन जिस तरह से चिनफिंग को राष्ट्रपति बनाए रखने के लिए देश का संविधान बदला गया है, देखना होगा कि क्या उसी तरह कम्युनिस्ट पार्टी भी अपना संविधान बदलती है या नहीं।

वैसे चिनफिंग 2016 से सर्वशक्तिमान की भूमिका में हैं। उनके पास पार्टी, सत्ता और सेना के सर्वोच्च पद हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार सेंट्रल कमेटी की इस बैठक में पार्टी के विभिन्न स्तरों से आई रिपोर्टो को भी पढ़ा जाएगा और सुझावों पर भी गौर किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.