मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

शंघाई, रायटर। चीन में लांच हुआ चेहरा बदलने वाला एप 'ZAO' तेजी से वायरल हो रहा है। चीन के IOS (Operating System) App Store पर इसे बीते शुक्रवार को अपलोड किया गया था। तीन दिन में ही लाखों लोगों ने इसे डाउनलोड कर लिया है। इस एप के जरिये यूजर किसी वीडियो में अभिनेता या खिलाड़ी आदि के चेहरे को खुद के चेहरे से बदल सकते हैं। कई लोगों ने इसे यूजर की निजता (Privacy) के लिए खतरा भी बताया है।

इस एप को बनाने वाले मोमो इंक ने चीन की माइक्रो ब्लॉगिंग साइट बीबो पर एक पोस्ट में कहा कि इंटरनेट पर ट्रैफिक बढ़ने से जाओ का सर्वर लगभग क्रैश हो गया था। दुनियाभर में एप डाउनलोड की निगरानी करने वाले एप एनी के अनुसार, एक सितंबर तक ZAO चीन के एप स्टोर से फ्री में सबसे अधिक बार डाउनलोड किया गया एप है।

हॉलीवुड स्टार लियोनार्डो डीकैप्रियो के वीडियो भी हैं शामिल
ZAO को डाउनलोड करने के लिए यूजर को अपने फोन नंबर से साइन अप करना पड़ता है। इसके अलावा उन्हें अपने स्मार्टफोन से ली गई कोई तस्वीर भी अपलोड करनी पड़ती है। फिर वह एप में शामिल किए गए वीडियो में सेलेब्रिटी के चेहरे को खुद के चेहरे से बदलकर अपने दोस्त के साथ नया वीडियो साझा कर सकते हैं। चीन की मशहूर हस्तियों के साथ ही इस एप में लियोनार्डो डीकैप्रियो सरीखे हॉलीवुड के सितारों के भी वीडियो शामिल किए गए हैं।

एप वायरल होते ही कुछ यूजर ने इसके निजता नियमों को लेकर शिकायत भी की है। दरअसल, एप पर तस्वीर अपलोड करने के साथ ही यूजर मार्केटिंग के लिए ZAO को उस तस्वीर का इस्तेमाल करने की अनुमति दे देता है। ZAO ने हालांकि, जल्द ही इस समस्या को दूर करने की बात कही है। वीबो पर पोस्ट में जाओ ने कहा, 'हम निजता हनन को लेकर उठाई जा रही चिंता समझते हैं। जल्द ही इन समस्याओं को दूर कर लिया जाएगा।'

इसे भी पढ़ें:  चीन के 'सोशल क्रेडिट सिस्टम' पर अभी से मंडरा रहे संशय के बादल, 2020 तक होना है लागू

इसे भी पढ़ें: दक्षिण एशिया में भूटान ही एकमात्र ऐसा देश जिसके साथ चीन के नहीं है कूटनीतिक संबंध

Posted By: Dhyanendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप