Move to Jagran APP

Viral हो रहा चेहरा बदलने वाला ZAO Chinese App, प्राइवेसी को लेकर उठे सवाल

Chinese face swapping app को बनाने वाले मोमो इंक ने कहा कि इंटरनेट पर ट्रैफिक बढ़ने से ZAO का सर्वर क्रैश हो गया था।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 05:21 PM (IST)Updated: Mon, 02 Sep 2019 05:42 PM (IST)
Viral हो रहा चेहरा बदलने वाला ZAO Chinese App, प्राइवेसी को लेकर उठे सवाल
Viral हो रहा चेहरा बदलने वाला ZAO Chinese App, प्राइवेसी को लेकर उठे सवाल

शंघाई, रायटर। चीन में लांच हुआ चेहरा बदलने वाला एप 'ZAO' तेजी से वायरल हो रहा है। चीन के IOS (Operating System) App Store पर इसे बीते शुक्रवार को अपलोड किया गया था। तीन दिन में ही लाखों लोगों ने इसे डाउनलोड कर लिया है। इस एप के जरिये यूजर किसी वीडियो में अभिनेता या खिलाड़ी आदि के चेहरे को खुद के चेहरे से बदल सकते हैं। कई लोगों ने इसे यूजर की निजता (Privacy) के लिए खतरा भी बताया है।

loksabha election banner

इस एप को बनाने वाले मोमो इंक ने चीन की माइक्रो ब्लॉगिंग साइट बीबो पर एक पोस्ट में कहा कि इंटरनेट पर ट्रैफिक बढ़ने से जाओ का सर्वर लगभग क्रैश हो गया था। दुनियाभर में एप डाउनलोड की निगरानी करने वाले एप एनी के अनुसार, एक सितंबर तक ZAO चीन के एप स्टोर से फ्री में सबसे अधिक बार डाउनलोड किया गया एप है।

हॉलीवुड स्टार लियोनार्डो डीकैप्रियो के वीडियो भी हैं शामिल
ZAO को डाउनलोड करने के लिए यूजर को अपने फोन नंबर से साइन अप करना पड़ता है। इसके अलावा उन्हें अपने स्मार्टफोन से ली गई कोई तस्वीर भी अपलोड करनी पड़ती है। फिर वह एप में शामिल किए गए वीडियो में सेलेब्रिटी के चेहरे को खुद के चेहरे से बदलकर अपने दोस्त के साथ नया वीडियो साझा कर सकते हैं। चीन की मशहूर हस्तियों के साथ ही इस एप में लियोनार्डो डीकैप्रियो सरीखे हॉलीवुड के सितारों के भी वीडियो शामिल किए गए हैं।

एप वायरल होते ही कुछ यूजर ने इसके निजता नियमों को लेकर शिकायत भी की है। दरअसल, एप पर तस्वीर अपलोड करने के साथ ही यूजर मार्केटिंग के लिए ZAO को उस तस्वीर का इस्तेमाल करने की अनुमति दे देता है। ZAO ने हालांकि, जल्द ही इस समस्या को दूर करने की बात कही है। वीबो पर पोस्ट में जाओ ने कहा, 'हम निजता हनन को लेकर उठाई जा रही चिंता समझते हैं। जल्द ही इन समस्याओं को दूर कर लिया जाएगा।'

इसे भी पढ़ें:  चीन के 'सोशल क्रेडिट सिस्टम' पर अभी से मंडरा रहे संशय के बादल, 2020 तक होना है लागू

इसे भी पढ़ें: दक्षिण एशिया में भूटान ही एकमात्र ऐसा देश जिसके साथ चीन के नहीं है कूटनीतिक संबंध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.