बीजिंग, प्रेट्र। चीन ने कहा कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में सुधार के लिए सकारात्मक भूमिका निभाने का इच्छुक है। चीन ने द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी पीएम इमरान खान की सकारात्मक टिप्पणियों का भी स्वागत किया।

सकारात्मक टिप्पणियों का करते हैं स्वागत: चीन

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने बुधवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में सुधार क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। एक सवाल के जवाब में लु ने कहा,'हम द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने पर भारत और पाकिस्तान के नेताओं की सकारात्मक टिप्पणियों का स्वागत करते हैं। दक्षिण एशिया में पाकिस्तान और भारत महत्वपूर्ण देश हैं। पाकिस्तान और भारत के एक साझा पड़ोसी होने के नाते चीन दोनों पक्षों द्वारा वार्ता के जरिए पारस्परिक विश्वास बढ़ाने और अपने मतभेदों को उचित तरीके से दूर करने का दृढ़ता से समर्थन करता है।'

उन्होंने कहा कि चीन को उम्मीद है कि दोनों देश क्षेत्रीय शांति एवं विकास के प्रति संयुक्त रूप से प्रतिबद्ध बने रह सकते हैं। चीन इस सिलसिले में एक रचनात्मक भूमिका निभाने को इच्छुक है।

क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता 

ये पूछे जाने पर कि चीन के सकारात्मक भूमिका निभाने से उनका क्या मतलब है, इस पर लु ने कहा कि भारत और पाकिस्तान की ओर से सकारात्मक टिप्पणियां किए जाने और क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता के लिए उनकी सभी कोशिशों को देख कर उन्हें अच्छा लगा। उन्होंने कहा कि लगातार संबंधों को बेहतर करना और क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के लिए संयुक्त रूप से काम करना बेशक दोनों देशों के लिए एक अच्छी चीज है।

ये पूछे जाने पर कि क्या उनका मतलब ये है कि भारत और पाकिस्तान के बीच चीन मध्यस्थता करना चाहता है, प्रवक्ता ने कहा, 'मैं आपको इस बारे में एक पूर्व निर्णय या कोई पहलू और किस क्षेत्र में हम काम करेंगे, उसे नहीं बता सकता। मैं आपको ऐसा कोई पूर्व निर्णय नहीं दे सकता।' उन्होंने कहा कि लेकिन ये साफ है कि रचनात्मक भूमिका ऐसी कोई भी भूमिका हो सकती है जो सकारात्मक कदम को मजबूत करने और निरंतर रखने में मददगार होगी।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के पानी रोकने की बात पर बौखलाया पाकिस्तान, जानें- क्या कहा

यह भी पढ़ें: फ्लैग मीटिंग के दौरान बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड की फायरिंग में BSF जवान शहीद, सीमा पर तनाव

Posted By: Dhyanendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप