Move to Jagran APP

G7 समिट पर बौखलाया चीन, जापानी राजदूत को किया तलब; लगाया बदनाम करने का आरोप

चीन ने G-7 शिखर सम्मेलन में चीन से जुड़े मुद्दों पर कार्रवाई को लेकर जापानी राजदूत को तलब किया है। इससे पहले ब्रिटेन में चीनी दूतावास ने कहा था कि वह चीन-यूके संबंधों को और नुकसान से बचाने के लिए चीन की बदनामी बंद करे।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Mon, 22 May 2023 08:50 AM (IST)Updated: Mon, 22 May 2023 08:50 AM (IST)
G7 समिट पर बौखलाया चीन, जापानी राजदूत को किया तलब; लगाया बदनाम करने का आरोप
G7 समिट पर बौखलाया चीन, जापानी राजदूत को किया तलब (फाइल फोटो)

बीजिंग (रायटर) , एजेंसी। चीन ने G-7 शिखर सम्मेलन में चीन से जुड़े मुद्दों पर कार्रवाई को लेकर जापानी राजदूत को तलब किया है। विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि चीन के उप विदेश मंत्री सन वेइदॉन्ग ने जापान के राजदूत को समूह ऑफ सेवन (G7) शिखर सम्मेलन में चीन से जुड़े मुद्दों पर विरोध दर्ज कराने के लिए जापानी राजदूत को तलब किया है।

loksabha election banner

चीन के उप विदेश मंत्री ने जापान पर उठाए सवाल

चीन के उप विदेश मंत्री ने कहा कि जापान ने जी7 शिखर सम्मेलन में चीन को बदनाम करने और हमला करने के लिए गतिविधियों और संयुक्त घोषणाओं में अन्य देशों के साथ सहयोग किया गया। चीन के आंतरिक मामलों में पूरी तरह से हस्तक्षेप किया है। उन्होने 1972 के चीन-जापान संयुक्त वक्तव्य का जिक्र करते हुए कहा कि जापान ने अंतरराष्ट्रीय कानून के बुनियादी सिद्धांतों और चीन-जापान के बीच चार राजनीतिक दस्तावेजों की भावना का उल्लंघन किया है।

चीन ने जताया कड़ा विरोध

उन्होंने कहा कि जापान की कार्रवाई चीन की संप्रभुता, सुरक्षा और विकास के हितों के लिए हानिकारक है और चीन इसका कड़ा विरोध करता है। सन ने कहा कि जापान को चीन के बारे में अपनी समझ को सुधारना चाहिए, रणनीतिक स्वायत्तता को समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि चीन और जापान के बीच चार राजनीतिक दस्तावेजों के सिद्धांतों का पालन करना चाहिए और रचनात्मक दृष्टिकोण के साथ द्विपक्षीय संबंधों के स्थिर विकास को वास्तव में बढ़ावा देना चाहिए।

ब्रिटेन में चीनी दूतावास ने इससे पहले लंदन से चीन की निंदा करने और बदनाम करने से रोकने को कहा था. ताकि चीन-ब्रिटेन संबंधों को और नुकसान न पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.