Move to Jagran APP

Spy Balloon: जासूसी बैलून को मार गिराने के बाद अमेरिका पर भड़का चीन, कहा- सख्ती से करेंगे अपने हितों की रक्षा

चीन ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका द्वारा चीनी गुब्बारे को मारकर गिराए जाने के बाद वह अपने वैध अधिकारों और अपने हितों की रक्षा काफी सख्ती से करेगा। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ते बिगड़ रहे हैं। Photo- AP

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Tue, 07 Feb 2023 05:15 PM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 05:15 PM (IST)
Spy Balloon: जासूसी बैलून को मार गिराने के बाद अमेरिका पर भड़का चीन, कहा- सख्ती से करेंगे अपने हितों की रक्षा
जासूसी बैलून को मार गिराने के बाद अमेरिका पर भड़का चीन।

बीजिंग, एपी। चीन ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका द्वारा चीनी गुब्बारे को मारकर गिराए जाने के बाद वह अपने वैध अधिकारों और अपने हितों की रक्षा काफी सख्ती से करेगा। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ते बिगड़ रहे हैं। बता दें कि चीनी गुब्बारे की वजह से अमेरिकी विदेशी मंत्री ने अपनी बीजिंग की यात्रा रद्द कर दी थी।

loksabha election banner

अमेरिकी विदेश मंत्री ने रद्द की यात्रा

अमेरिकी विदेश मंत्री चीन के आधिकारिक यात्री पर जाने वाले थे, लेकिन उनकी यात्री से कुछ दिन पहले ही चीनी गुब्बारे ने सारा खेल बिगाड़ दिया और यात्रा रद्द करनी पड़ी। इस यात्रा से दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधरने की उम्मीद की जा रही थी। हालांकि, चीन ने दावा किया कि इस गुब्बारे का इस्तेमाल मौसम विज्ञान अनुसंधान के लिए किया जाना था, जबकि अमेरिका ने कहा कि यह एक जासूसी गुब्बारा था।

चीन ने कहा- हितों की रक्षा सख्ती से करेंगे

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने मंगलवार को एकबार फिर दोहराया कि मानव रहित गुब्बारे से कोई खतरा नहीं था और गलती से अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गया था। अमेरिका के कदम की चीन ने आलोचना की। प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि चीनी सरकार अपने वैध अधिकारों और हितों की रक्षा करना जारी रखेगी।

चीन और अमेरिका के बीच बढ़ते तकरार

बता दें कि अमेरिका-चीन के बीच बढ़ते तनाव से वाशिंगटन और उसके कई सहयोगियों के लिए चिंता का कारण बन सकता है। दोनों देशों के बीच मतभेद से वैश्विक अर्थव्यस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। खास कर जब से रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू हुआ है, तब से चीन ने रूस का पक्ष लेना शुरू कर दिया है, जिससे चीन और अमेरिका के रिश्तों में खटास पैदा हुई है।

यह भी पढ़ें: आईएआरसी का आकलन 2040 तक भारत समेत एशिया में 59% बढ़ेंगे कैंसर के नए मरीज, संतुलित भारतीय खाना कम करेगा खतरा

यह भी पढें: Fact Check: नेताजी सुभाषचंद्र बोस के करीबी निजामुद्दीन के पैर छूते पीएम मोदी की तस्वीर करीब नौ साल पुरानी है, 2021 की नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.