Move to Jagran APP

चीन ने मिड कोर्स मिसाइल इंटरसेप्टर का सफलतापूर्वक किया परीक्षण, बैलिस्टिक मिसाइल को ध्वस्त करने में सक्षम

चीन ने शुक्रवार को जमीन आधारित मिड कोर्स मिसाइल इंटरसेप्शन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। हालांकि मंत्रालय ने इसको रक्षात्मक परीक्षण बताया। यह बैलिस्टिक मिसाइल का पता लगाकर आधे रास्ते में जमीन से ही ध्वस्त करने में सक्षम है। (फोटो एपी)

By AgencyEdited By: Anurag GuptaPublished: Sat, 15 Apr 2023 09:44 PM (IST)Updated: Sat, 15 Apr 2023 09:44 PM (IST)
चीन ने मिड कोर्स मिसाइल इंटरसेप्टर का सफलतापूर्वक किया परीक्षण, बैलिस्टिक मिसाइल को ध्वस्त करने में सक्षम

बीजिंग, एपी। चीन ने शुक्रवार को जमीन आधारित मिड कोर्स मिसाइल इंटरसेप्शन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह प्रणाली मध्यम से लंबी दूरी मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल के साथ ही अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल को मार गिराने में सक्षम होती है। इसे इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि परमाणु हमले के दौरान अधिकांशत: इन्हीं का प्रयोग किया जाता है। 

loksabha election banner

बता दें कि यह बैलिस्टिक मिसाइल का पता लगाकर आधे रास्ते में जमीन से ही ध्वस्त करने में सक्षम है। चीन के रक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि यह परीक्षण शुक्रवार रात चीन सीमा के अंदर किया गया था। इस दौरान आशा के अनुरूप परिणाम मिले हैं। 

चीन ने बताया रक्षात्मक परीक्षण

मंत्रालय ने कहा कि यह रक्षात्मक परीक्षण था, न कि किसी देश को लक्ष्य करते हुए किया गया था। इसका परीक्षण कहां किया गया। कितने इंटरसेप्टर प्रयोग किए गए और कहां जाकर गिरा, इसकी कोई जानकारी मंत्रालय की ओर से नहीं दी गई हैं। 

इस रक्षा प्रणाली में धरती पर मौजूद इंटरसेप्टर मिसाइल और अनगिनत रडार और अग्नि नियंत्रण प्रणाली की मदद से बैलिस्टिक, अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों को आसमान में आधे रास्ते में ही ध्वस्त किया जा सकता है। 

अमेरिका की मिसाइल सुरक्षा प्रणाली में ग्राउंड बेस्ड मिड कोर्स डिफेंस को प्रमुख माना जाता है। यह प्रणाली बेहद जटिल और निर्माण, परीक्षण और रखरखाव में महंगी मानी जाती है। इससे पहले चार फरवरी 2021 में चीन की ओर से इस तरह के परीक्षण का दावा किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.