Move to Jagran APP

Coronavirus in China : चीन में पाए गए ओमिक्रोन के नए सब-वैरिएंट्स, पहले से हैं और अधिक संक्रामक

ओमिक्रोन का BF.7 सब-वैरिएंट सोमवार को चीन के अधिक प्रांतों में फैल गया है। कोरोना का यह अत्यधिक संक्रामक वायरस सबसे पहले उत्तर पश्चिमी चीन में पाया गया। वहीं इसका दूसरा सब-वैरिएंट BA.5.1.7 पहली बार चीन में मुख्य रूप से पाया गया है। (फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanPublished: Tue, 11 Oct 2022 10:53 AM (IST)Updated: Tue, 11 Oct 2022 10:53 AM (IST)
Coronavirus in China : चीन में पाए गए ओमिक्रोन के नए सब-वैरिएंट्स, पहले से हैं और अधिक संक्रामक
कोरोना के इन नए सब- वैरिएंट्स से लोगों में दहशत

बीजिंग, एएनआइ। चीन में 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के आयोजन से पहले ओमिक्रोन के सब-वैरिएंट्स (Sub-Variants) सामने आए हैं। ओमिक्रोन के नए सब-वैरिएंट BF.7 और BA.5.1.7 हैं। ओमिक्रोन के ये दोनों सब-वैरिएंट पहले से अत्यधिक संक्रामक हैं। चीन में कोरोना के इन नए सब- वैरिएंट्स से लोगों में दहशत है।

prime article banner

ओमिक्रोन का BF.7 सब-वैरिएंट सोमवार को चीन के अधिक प्रांतों में फैल गया है। कोरोना का यह अत्यधिक संक्रामक वायरस सबसे पहले उत्तर पश्चिमी चीन में पाया गया। वहीं, इसका दूसरा सब-वैरिएंट BA.5.1.7 पहली बार चीन में मुख्य रूप से पाया गया है। स्थानीय रोग रोकथाम और नियंत्रण केंद्र के उप निदेशक ली शुजियान ने ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें : चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक में जिनपिंग की तीसरी बार ताजपोशी की तैयारी, सामने हैं ये चुनौतियां

WHO ने सब-वैरिएंट को लेकर दी चेतावनी

उत्तरी चीनी प्रांत शेडोंग के अधिकारियों ने कहा कि 4 अक्टूबर से ओमिक्रोन का सब-वैरिएंट BF.7 पाया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अत्यधिक संक्रामक BF.7 कोरोना के सब-वैरिएंट के खिलाफ चेतावनी दी है।

यह भी पढ़ें : India China Relationship: उइगर स्वायत्त क्षेत्र को लेकर भारत के बयान पर चीनी विदेश मंत्रालय ने दी सफाई

चीन में तेजी से फैल सकता है ये वैरिएंट

ग्लोबल टाइम्स ने एक प्रोफेसर के हवाले से बताया कि BF.7 के लक्षण देखते हुए यदि निर्णायक रोकथाम के उपायों को समय पर नहीं अपनाया गया, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि यह चीन में तेजी से फैल सकता है।

चीन में लागू है सख्त लॉकडाउन

बता दें कि चीन दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्था है, जो अभी भी सख्त कोरोना के लॉकडाउन उपायों को लागू कर रही है। इसका उद्देश्य सीमा प्रतिबंधों, सामूहिक टेस्टिंग, क्वारंटाइन और लॉकडाउन के माध्यम से कोरोना पर काबू पाया जा सके।

कोरोना की चपेट में आए कई देश

चीन के वुहान शहर में सबसे पहले कोरोना वायरस पाया गया था। इसके बाद से चीन समेत पूरे विश्वभर के देश कोरोना के चपेट में आ गए। कोरोना वायरस ने चीन के अलावा कई देशो को बुरी तरह से प्रभावित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.