Move to Jagran APP

Israel Hamas War: सार्वजनिक सेवा नेतृत्व के लिए इजरायल के लोगों को मिलेगा पुरस्कार, कनाडाई सुरक्षा मंच ने की घोषणा

देश में हमास की घुसपैठ के बाद एक कनाडाई सुरक्षा मंच शनिवार को इजरायल के लोगों को एक पुरस्कार प्रदान करेगा जिसमें लगभग 1200 लोग मारे गए और 240 लोगों का अपहरण कर लिया गया था। इजरायल के निर्माण की 75वीं वर्षगांठ पर और 7 अक्टूबर के हमले के बाद सीनेटर मैक्केन के नाम पर एक पुरस्कार प्रदान करना उचित है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Sat, 18 Nov 2023 02:53 PM (IST)Updated: Sat, 18 Nov 2023 02:53 PM (IST)
सार्वजनिक सेवा नेतृत्व के लिए इजरायल के लोगों को मिलेगा पुरस्कार

एपी, हैलिफ़ैक्स (कनाडा)। देश में हमास की घुसपैठ के बाद एक कनाडाई सुरक्षा मंच शनिवार को इजरायल के लोगों को एक पुरस्कार प्रदान करेगा, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए और 240 लोगों का अपहरण कर लिया गया था।

2018 में अमेरिकी सीनेटर जॉन मैक्केन की मृत्यु के बाद, हैलिफ़ैक्स इंटरनेशनल सिक्योरिटी फोरम उनके सम्मान में "किसी भी देश के व्यक्तियों को, जिन्होंने मानव न्याय की खोज में असामान्य नेतृत्व का प्रदर्शन किया है" पुरस्कार प्रदान करता है।

इजरायल के लोगों को मिलेगा पुरस्कार

मंच, जो सैन्य अधिकारियों, संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटरों, राजनयिकों और विद्वानों को आकर्षित करता है, ने शुक्रवार देर रात एक बयान में निर्णय की घोषणा की।

बयान में कहा गया है कि इजरायल के निर्माण की 75वीं वर्षगांठ पर और 7 अक्टूबर के हमले के बाद, जिसके परिणामस्वरूप यहूदी लोगों को नरसंहार के बाद से सबसे बड़ी जान का नुकसान हुआ, सीनेटर मैक्केन के नाम पर एक पुरस्कार प्रदान करना उचित है।

मैक्केन इस मंच पर नियमित रूप से आते थे और उनकी पत्नी सिंडी मैक्केन ब्रदर्स इन आर्म्स के प्रतिनिधियों को पुरस्कार प्रदान करने वाली थीं।

यह समूह प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार के खिलाफ एक विरोध आंदोलन के रूप में शुरू हुआ, लेकिन नवीनतम इजरायल-हमास युद्ध से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए खुद को इजरायल की सबसे बड़ी गैर-सरकारी सहायता एजेंसी में बदल दिया।

गाजा में गई 11000 से अधिक लोगों की जान

संघर्ष 7 अक्टूबर को शुरू हुआ जब गाजा में आतंकवादियों ने इजरायल में प्रवेश किया और कम से कम 1,200 लोगों की हत्या कर दी और 240 अन्य का अपहरण कर लिया।

हमास शासित क्षेत्र के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, जो लड़ाकों और नागरिकों के बीच अंतर नहीं करते हैं, इजरायल ने एक युद्ध शुरू किया है जिसमें गाजा में 11,000 से अधिक लोगों की जान चली गई है।

ब्रदर्स इन आर्म्स के प्रतिनिधि इयाल नवेह ने एक बयान में कहा, इजरायल पर हमले के बाद, हमने राजनीति को किनारे रख दिया और तुरंत अपने साथी नागरिकों की सहायता के लिए आगे आए।

लोकतंत्र नाजुक है, इसके लिए निरंतर सतर्कता और ध्यान देने की आवश्यकता है। हम कार्य करने वाली एक टीम हैं, इसलिए जब इजरायल के लोगों को हमारी सबसे अधिक आवश्यकता थी, हमने कॉल का उत्तर दिया।

वर्ल्ड कप फाइनल की विशेष खबरों के लिए यहां क्लिक करें

सार्वजनिक सेवा में नेतृत्व के लिए जॉन मैक्केन पुरस्कार के पिछले विजेताओं में चीन की सरकार के उत्पीड़न के सामने अपने अधिकारों की लड़ाई के लिए हांगकांग के लोगों और शरणार्थियों को बचाने के लिए उनके बहादुर कार्यों के लिए ग्रीस के लेस्बोस के लोगों को शामिल किया गया है।

वैश्विक सुरक्षा पर तीन दिवसीय सम्मेलन से पहले, नोवा स्कोटिया के हैलिफ़ैक्स में पूर्व इजरायली प्रधानमंत्री एहुद बराक सहित लोकतांत्रिक देशों के नेता शनिवार को एक चर्चा में भाग लेंगे।

इस वर्ष, मंच मुख्य रूप से यूक्रेन युद्ध पर केंद्रित है, लेकिन इजरायल और हमास के बीच लड़ाई भी एक प्रमुख चर्चा का विषय है।

यह भी पढ़ें- India Vs Australia: ऑस्ट्रेलियाई उपप्रधानमंत्री मार्ल्स अहमदाबाद में देखेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया विश्व कप क्रिकेट फाइनल

यह भी पढ़ें- Al-Qadir Trust Case: नहीं कम हो रही इमरान खान की मुश्किलें, अल-कादिर ट्रस्ट मामले में NAB को मिली चार दिन की हिरासत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.