Move to Jagran APP

अमेरिका के मेमफिस में मां को पुकारता रहा युवक, पुलिस ने पीटकर किया बेदम; कई स्थानों पर विरोध-प्रदर्शन शुरू

मामूली कहासुनी के बाद पांच पुलिसकर्मियों ने टायर निकोल्स (29) नाम के युवक को सड़क पर ही पीट-पीटकर मरणासन्न कर दिया। बेरहमी से पिटाई के दौरान निकोल्स माम..माम..माम (मां..मां..मां) चिल्लाता रहा लेकिन पुलिसकर्मी नहीं रुके। तीन दिन बाद अस्पताल में उस युवक की मौत हो गई। Photo- AP

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Sat, 28 Jan 2023 09:51 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 09:51 PM (IST)
अमेरिका के मेमफिस में मां को पुकारता रहा युवक।

मेमफिस, रायटर्स। अमेरिका में संवेदनाओं को झकझोर देने वाली घटना हुई है। मामूली कहासुनी के बाद पांच पुलिसकर्मियों ने टायर निकोल्स (29) नाम के युवक को सड़क पर ही पीट-पीटकर मरणासन्न कर दिया। बेरहमी से पिटाई के दौरान निकोल्स माम..माम..माम (मां..मां..मां) चिल्लाता रहा लेकिन पुलिसकर्मी नहीं रुके। तीन दिन बाद अस्पताल में उस युवक की मौत हो गई। यह युवक खतरनाक ढंग से कार चलाकर यातायात नियमों के उल्लंघन के मामले में रोका गया था।

loksabha election banner

बाइडन ने घटना की निंदा की

राष्ट्रपति जो बाइडन ने घटना को हृदय विदारक बताया है और उसकी कड़े शब्दों में निंदा की है। यह घटना सात जनवरी की है। घटना का वीडियो पुलिसकर्मियों की वर्दी में लगे कैमरों में फीड हो गया था। नजदीक के पोल पर लगे सीसीटीवी कैमरे में भी घटना का वीडियो मिला है। पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या, हमले, अपहरण और गलत आचरण का मामला दर्ज किया गया है। सभी पुलिसकर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया है।

घटना पर अमेरिका में तीखी प्रतिक्रिया

बता दें कि निकोल्स अश्वेत था और सभी पांच पुलिसकर्मी भी अश्वेत समुदाय से हैं। बावजूद इसके अमेरिका में घटना पर तीखी प्रतिक्रिया हुई है। जो वीडियो सामने आया है उसमें दिखाई दे रहा है कि कुछ मिनटों की कहासुनी के बाद पुलिसकर्मियों ने निकोल्स को कार से खींच लिया। इसके बाद एक पुलिसकर्मी उसे पकड़े रहा जबकि बाकी लात-घूंसों से उसकी पिटाई करते रहे। पुलिसकर्मियों ने युवक की बेंत से भी पिटाई की।

अधिकारियों ने युवक को बुरी तरह पीटा

कुछ देर बाद निकोल्स को पेट के बल लिटा दिया गया लेकिन उसकी पिटाई नहीं रुकी। घटना में शामिल दो अधिकारियों की भूमिका बेहद आपत्तिजनक नजर आ रही है। मित्रों और परिचितों ने निकोल्स को अच्छे स्वभाव वाला युवक बताया है। वह अपनी मां और सौतेले पिता के साथ रहता था और वह फेडएक्स नाम की कंपनी में नौकरी करता था। निकोल्स कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो शहर में बचपन के बाद लंबे समय तक रहा था, कोविड महामारी के प्रकोप से पहले वह मेमफिस शहर में आ गया था।

वीडियो वायरल होने पर विरोध-प्रदर्शन

घटना का वीडियो सामने आने पर अमेरिका में कई स्थानों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। मेमफिस में लोगों ने जुलूस निकालकर घटना पर विरोध जताया है। न्यूयार्क के टाइम्स स्क्वेयर पर विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस वाहनों की तोड़फोड़ की घटना हुई है। पुलिस ने इसके लिए जिम्मेदार तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। वैसे ज्यादातर शहरों में विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहे। लोगों ने पुलिस के कृत्य को अमानवीय बताया है।

यह भी पढ़ें: सभी शेयरों पर लागू हुई T+1 सेटलमेंट व्यवस्था, सौदे के एक दिन के भीतर खाते में आ जाएंगे पैसे

यह भी पढ़ें: Fact Check : यूके के नेता के साथ खड़े राहुल गांधी की तस्वीर को BBC की डॉक्युमेंट्री से जोड़कर किया जा रहा शेयर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.