Move to Jagran APP

Mass Shooting in Texas: उवाल्डे में गोलीबारी में 19 छात्रों की हुई थी मौत, अब तीन महीने बाद पुलिस प्रमुख को किया गया बर्खास्त

अमेरिका के टेक्सास में उवाल्डे के एक स्कूल में मई महीने में हुई सामूहिक गोलीबारी में 19 छात्रों और दो शिक्षकों की मौत हो गई थी। अब घटना के तीन महीने बाद उवाल्डे स्कूल बोर्ड ने पुलिस प्रमुख को बर्खास्त कर दिया है।

By Achyut KumarEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2022 07:14 AM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2022 07:14 AM (IST)
Mass Shooting in Texas: उवाल्डे में गोलीबारी में 19 छात्रों की हुई थी मौत, अब तीन महीने बाद पुलिस प्रमुख को किया गया बर्खास्त
उवाल्डे स्कूल बोर्ड ने पुलिस प्रमुख को किया बर्खास्त (फोटो- एपी)

टेक्सास, एजेंसी। उवाल्दे कंसोलिडेटेड इंडिपेंडेंट स्कूल ड्रिस्ट्रिक्ट के बोर्ड आफ ट्रस्टीज ने पुलिस प्रमुख पीट अर्रेडोंडो (Pete Arredondo) को बर्खास्त कर दिया। यह कार्रवाई अमेरिकी इतिहास में क्लास में सबसे घातक गोलीबारी के तीन महीने बाद हुई है। पीट पर राब एलीमेंट्री स्कूल में सामूहिक शूटिंग के दौरान कई गंभीर गलतियां करने का आरोप है, जिसकी वजह से 19 छात्र और दो शिक्षकों की मौत हो गई।

loksabha election banner

बर्खास्त होने वाले पहले अधिकारी हैं अर्रेडोंडो

अर्रेडोंडो 24 मई की त्रासदी के लिए कानून प्रवर्तन प्रतिक्रिया पर बर्खास्त किए गए पहले अधिकारी हैं। केवल एक अन्य अधिकारी उवाल्दे पुलिस विभाग के लेफ्टिनेंट मारियानो परगास (Uvalde Police Department Lt. Mariano Pargas) जो नरसंहार के दिन शहर के कार्यवाहक पुलिस प्रमुख थे, को शूटिंग के दौरान उनके कार्यों के लिए छुट्टी पर भेजा गया है।

कार्रवाई का आदेश नहीं देने पर हुई आलोचना 

  • अधिकारियों को जल्द से जल्द कार्रवाई करने का आदेश नहीं देने के लिए अर्रेडोंडो की आलोचना की गई थी।
  • टेक्सास के सार्वजनिक सुरक्षा विभाग के निदेशक कर्नल स्टीव मैकक्रा (Col. Steve McCraw) ने कहा है कि अरेडोंडो हमले के लिए कानून प्रवर्तन प्रतिक्रिया के प्रभारी थे।
  • उवाल्डे स्कूल के अधिकारियों पर पीड़ितों के परिवारों और समुदाय के सदस्यों का बड़ा दबाव है, जिनमें से कई ने अर्रेडोंडो की समाप्ति की मांग की है।
  • अधीक्षक हैल हरेल (Superintendent Hal Harrell) पहले जुलाई में अर्रेडोंडो को जलाने वाले थे, लेकिन पुलिस प्रमुख के वकील के अनुरोध पर उन्होंने अपना निर्णय स्थगित कर दिया।
  • टेक्सास डिपार्टमेंट आफ पब्लिक सेफ्टी, जिसके पास घटनास्थल पर 90 से अधिक राज्य के सैनिक थे, ने भी राज्य पुलिस की प्रतिक्रिया की आंतरिक जांच शुरू की है।

राब एलीमेंट्री परिसर का अब नहीं किया जाएगा उपयोग

स्कूल के अधिकारियों ने कहा है कि राब एलीमेंट्री के परिसर का अब उपयोग नहीं किया जाएगा। इसके बजाय, उवाल्दे में कहीं और परिसर प्राथमिक विद्यालय के छात्रों के लिए अस्थायी कक्षाओं के रूप में काम करेंगे। शूटिंग के बाद कोई भी छात्र स्कूल लौटने के इच्छुक नहीं हैं।

छात्रों के लिए खोली जाएगी वर्चुअल अकादमी

स्कूल के अधिकारियों का कहना है कि छात्रों के लिए एक वर्चुअल अकादमी की पेशकश की जाएगी। जिले ने यह नहीं कहा है कि कितने छात्र वस्तुतः भाग लेंगे, लेकिन टेक्सास में पिछले साल पारित एक नया राज्य कानून महामारी के बाद दूरस्थ शिक्षा प्राप्त करने वाले पात्र छात्रों की संख्या को 'किसी दिए गए स्कूल प्रणाली के भीतर सभी नामांकित छात्रों का 10%' तक सीमित कर देता है।

उवाल्डे में स्कूल की सुरक्षा में सुधार के नए उपायों में प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालय परिसरों में '8-फुट, गैर-स्केलेबल परिधि बाड़ लगाना' शामिल है। अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने अतिरिक्त सुरक्षा कैमरे, उन्नत ताले, जिला कर्मचारियों के लिए उन्नत प्रशिक्षण और संचार में सुधार भी किया है।

हालांकि, जिले की अपनी प्रगति रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार तक आठ परिसरों में से छह परिसरों में कोई बाड़ नहीं लगाई गई थी, और केवल हाई स्कूल में कैमरे लगाए गए थे। आठ में से तीन परिसरों में ताले लगाने में कुछ प्रगति हुई है।

25 मई 2022 की घटना

अमेरिका में दक्षिण टेक्सास के राब प्राथमिक विद्यालय में 25 मई 2022 को हुई गोलीबारी में 19 बच्चों की मौत हो गई थी। शूटर की उम्र 18 साल बताई गई थी। उसे पुलिस की जवाबी कार्रवाई के दौरान ढेर कर दिया गया था।  टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबाट ने इस घटना को टेक्सास के इतिहास में गोलीबारी की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक बताया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.