Move to Jagran APP

PM Modi US Visit: अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा- भारत की सबसे अहम प्राथमिकताओं पर काम कर रहा है US

PM Modi US Visit अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा पर कहा कि भारत के साथ हमारी साझेदारी हमारे सबसे अधिक परिणामी संबंधों में से एक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को पहली बार राजकीय यात्रा पर अमेरिका जाएंगे।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Thu, 25 May 2023 08:27 AM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 08:27 AM (IST)
PM Modi US Visit: अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा- भारत की सबसे अहम प्राथमिकताओं पर काम कर रहा है US
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर (स्रोत: ट्विटर/एएनआई)

वाशिंगटन, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा से पहले विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका भारत की सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर उसके साथ काम कर रहा है।

loksabha election banner

"मैं कहूंगा कि भारत के साथ हमारी साझेदारी हमारे सबसे परिणामी संबंधों में से एक है। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बुधवार को अपने दैनिक समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि हम अपनी सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर भारत के साथ मिलकर काम करते हैं।"

उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी दोनों देशों के बीच संबंधों को गहरा करने और साझा चिंता के मामलों पर काम करने में सक्षम होंगे।

PM मोदी के साथ बैठक में यूक्रेन युद्ध पर होगी चर्चा

उन्होंने कहा कि पहले भी यह उन विषयों में से एक रहा है जिन पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ पिछली बैठकों में चर्चा हुई थी। उन्होंने कहा कि इस समय या पिछले एक साल के दौरान हमारी किसी विश्व नेता के साथ हुई किसी भी तरह की बातचीत में यूक्रेन युद्ध चर्चा का विषय रहा है।

मैथ्यू मिलर ने आगे कहा कि भारत के साथ हमारी साझेदारी हमारे सबसे अधिक परिणामी संबंधों में से एक है... हमारी कांसुलर टीमें भारत में अधिक से अधिक वीजा आवेदनों को प्रोत्साहित करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास कर रही हैं। वीजा श्रेणियों में वे आवेदन भी शामिल हैं जो द्विपक्षीय संबंधों के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

पीएम मोदी से मिलने के लिए बाइडेन को लोग कर रहे फोन 

इससे पहले व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका में बड़ी संख्या में लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलना चाहते हैं। इसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को बड़ी संख्या में अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन पियरे ने कहा है कि पीएम मोदी से हर कोई मिलना चाहता है। उनसे मिलने के लिए लोग लगातार राष्ट्रपति बाइडन को फोन कर रहे हैं। पियरे ने कहा कि हमें लगता है कि यह अच्छी बात है। इससे पता चलता है कि अमेरिका के लिए भारत के साथ साझेदारी रखना कितना महत्वपूर्ण है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.