वाशिंगटन, रायटर। पूरी दुनिया में UFO और एलियंस के रहस्‍य जानने के बारे में उत्‍सुकता बनी हुई है। कई लोगों और वैज्ञानिकों का मानना है कि इस दुनिया के बाहर भी एक दुनिया है। पृथ्‍वी पर UFO और एलियंस के आने के दावे होते रहते हैं। ऐसा ही एक दावा फिर से किया गया है। इसी कड़ी में अमेरिका के दो शीर्ष रक्षा खुफिया अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि पेंटागन पहली बार सार्वजनिक रूप से अज्ञात उड़ने वाली वस्‍तु (UFOs) की उत्पत्ति का निर्धारण करने के लिए प्रतिबद्ध है।

दो शीर्ष रक्षा खुफिया अधिकारी रोनाल्ड मौल्ट्री और स्कॉट ब्रे एक अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव इंटेलिजेंस उपसमिति के सामने पेश हुए। 11 महीने बाद अज्ञात हवाई घटना की एक रिपोर्ट या यूफो के 140 से अधिक मामलों का दस्तावेजीकरण किया गया है। इसे अमेरिकी सैन्य पायलटों ने 2004 में एलियन को देखने की सूचना दी थी।

50 से अधिक वर्षों के बाद यूएफओ के रूप में जानी जाने वाली घटनाओं के बारे में अमेरिकी कांग्रेस में सुनवाई हुई। इस दौरान अमेरिका के दो खुफिया अधिकारी रोनाल्ड मौल्ट्री और स्कॉट ब्रे दिखाई दिए। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की खुफिया उपसमिति के सामने एक रिपोर्ट के 11 महीने बाद अज्ञात हवाई घटना, या यूएपी के 140 से अधिक मामलों का दस्तावेजीकरण, जिसे अमेरिकी सैन्य पायलटों ने 2004 से अवलोकन करने की सूचना दी है।

नौसेना खुफिया के उप निदेशक ब्रे ने स्वीकार किया कि कुछ ऐसे दृश्य देखे गए हैं, जिन्हें अमेरिकी अधिकारी स्पष्ट नहीं कर सकते। ब्रे ने कहा कि उनमें से कुछ ऐसे उदाहरण शामिल हैं जिनमें उचित स्पष्टीकरण बनाने के लिए बहुत कम डेटा था, लेकिन ब्रे ने कहा कि ऐसे कुछ मामले हैं जिनमें हमारे पास अधिक डेटा है कि हमारा विश्लेषण पूरी तरह से एक फोटो को पूरी तरह से खींचने में सक्षम नहीं है। ब्रे ने कहा कि इनमें कुछ के पास अप्रत्याशित उड़ान विशेषताएं या हस्ताक्षर प्रबंधन शामिल हैं।

इससे पहले दिसंबर 2021 के समय हांगकांग के पास दक्ष‍िण चीन सागर के ऊपर एक दर्जन से ज्‍यादा अज्ञात उड़ने वाली वस्‍तु (UFOs) दिखाई दिए, जो कुछ देर बाद बादलों में गायब हो गए। इस वीडियो को कथित तौर पर एक अमेरिकी मिलिट्री पायलट ने रिकार्ड किया है। इस वीडियो में चार रहस्यमयी प्रकाश संरचनाओं के तीन सेट बादलों के ऊपर उड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं।

Edited By: Arun Kumar Singh