Move to Jagran APP

Indo Pak tension on Kashmir: अमेरिकी सांसदों ने जताई चिंता, अपने राजदूतों से की ये अपील

कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसे लेकर अमेरिकी सांसदों के एक समूह ने चिंता व्यक्त की है।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 08:27 AM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 09:06 AM (IST)
Indo Pak tension on Kashmir: अमेरिकी सांसदों ने जताई चिंता, अपने राजदूतों से की ये अपील
Indo Pak tension on Kashmir: अमेरिकी सांसदों ने जताई चिंता, अपने राजदूतों से की ये अपील

वाशिंगटन, पीटीआइ। कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसे लेकर अमेरिकी सांसदों के एक समूह ने चिंता व्यक्त की है। उन्होंने नई दिल्ली और इस्लामाबाद में अमेरिकी राजदूतों से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने के लिए कोशिश करने का आग्रह किया है। गौरतलब है कि भारत सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और इसे दो भाग (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) में बांटने का फैसला किया था। भारत सरकार के इस फैसले का पाकिस्तान लगातार विरोध कर रहा है। इससे दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। 

loksabha election banner

वैश्विक शांति को खतरा
उन्होंने शुक्रवार दोनों देशों के अमेरिकी दूतों को इसे लेकर एक पत्र लिखा है। यह पत्र अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य केनेथ जस्टर और पॉल डब्ल्यू जोन्स ने लिखा है। उन्होंने इस पत्र में कहा कि भारत और पाकिस्तान के संबंध में लगातार गिरवाट देखने को मिल रही है। इस संकट के परिणामस्वरूप दोनों देशों में और तनाव बढ़ सकता है। इससे वैश्विक शांति और अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा है।   

अमेरिका के लिए दोनों देश महत्वपूर्ण
इस पत्र में कहा गया है कि अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया सहित क्षेत्र में हमारे हितों के लिए पाकिस्तान और भारत दोनों महत्वपूर्ण सहयोगी हैं। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम स्थिति को सुधारने  के लिए उनकी सरकार के साथ अपने संबंधों का लाभ उठाएं। 

हर संभव प्रयास करने को कहा
उन्होंने अमेरिकी राजदूतों से कहा कि दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए वे जो कर सकते हैं वो करें। इस पत्र अन्य अमेरिकी सांसदों ने भी हस्ताक्षर किया है। इस पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में कानूनविद इल्हान उमर, राउल एम. ग्रेजलवा, एंडी लेविन, जेम्स पी मैकगवर्न, टेड लिउ, डोनाल्ड बेयर और एलन लोवेनथाल शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें: अमेरिका में 'हाउडी, मोदी' की जबर्दस्त तैयारियां, स्वागत के लिए लगे बड़े-बड़े होर्डिंग 

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ इमरान ने उगला जहर; पाकिस्तानियों से कहा- अभी नहीं, जब मैं कहूंगा तब जाना LoC


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.