Move to Jagran APP

Al-Zawahiri Killed: अमेरिका के ड्रोन हमले में अलकायदा सरगना अल-जवाहिरी की मौत, बाइडेन ने कहा- अब इंसाफ हुआ

बाइडन ने कहा ने कहा मैंने अमेरिकी लोगों से वादा किया था कि हम अफगानिस्तान और उसके बाहर प्रभावी आतंकवाद विरोधी अभियान जारी रखेंगे। हमने बस यही किया है। और अमेरिका ने अफगानिस्तान में जवाहिरी को ड्रोन हमले में मार गिराया।

By Shashank_MishraEdited By: Published: Tue, 02 Aug 2022 06:29 AM (IST)Updated: Tue, 02 Aug 2022 08:34 AM (IST)
अमेरिका द्वारा हवाई हमले में अल कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी मारा गया, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इसकी की पुष्टि की। (फोटो-एएनआइ)

वाशिंगटन, एजेंसियां। संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा हवाई हमले में शनिवार को अल कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी (Al Zawahiri Killed)  मारा गया, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार इसकी पुष्टि की। बाइडन ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "शनिवार को, मेरे निर्देश पर, संयुक्त राज्य अमेरिका ने अफगानिस्तान के काबुल में सफलतापूर्वक हवाई हमला किया और अल कायदा अमीर अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया।"अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि न्याय दिया गया है, "इसमें कितना भी समय लगे, चाहे आप कहीं भी छिप जाएं, अगर आप हमारे लोगों के लिए खतरा हैं, तो अमेरिका आपको ढूंढेगा और आपको बाहर निकालेगा।"

loksabha election banner

बाइडन ने कहा, "जवाहरी 9/11 पर आतंकवादी हमलों के समय ओसामा बिन लादेन का नेता, उसका नंबर दो आदमी और उसका डिप्टी था। वह 9/11 की योजना में गहराई से शामिल था।" "जब मैंने लगभग एक साल पहले अफगानिस्तान में अपने सैन्य मिशन को समाप्त कर दिया, तो मैंने फैसला किया कि 20 साल के युद्ध के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका को अब अफगानिस्तान में जमीन पर हजारों जूतों की जरूरत नहीं है, जो अमेरिका को उन आतंकवादियों से बचाने के लिए जो हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। बाइडन ने कहा, "मैंने अमेरिकी लोगों से वादा किया था कि हम अफगानिस्तान और उसके बाहर प्रभावी आतंकवाद विरोधी अभियान जारी रखेंगे। हमने बस यही किया है।"

अमेरिका ने अफगानिस्तान में जवाहिरी को ड्रोन हमले में मार गिराया। इसके बाद तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने हमले की पुष्टि की और कहा, "31 जुलाई को काबुल शहर के शेरपुर इलाके में एक रिहायशी मकान पर हवाई हमला किया गया।" उन्होंने कहा, "पहले घटना की प्रकृति स्पष्ट नहीं थी" लेकिन इस्लामिक अमीरात की सुरक्षा और खुफिया सेवाओं ने घटना की जांच की और "शुरुआती निष्कर्षों ने निर्धारित किया कि हमला एक अमेरिकी ड्रोन द्वारा किया गया था।"

मुजाहिद ने कहा कि अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात "किसी भी बहाने से इस हमले की कड़ी निंदा करते हैं और इसे अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों और दोहा समझौते का स्पष्ट उल्लंघन बताते हैं।" अमेरिकी विदेश विभाग ने सीधे जवाहिरी को पकड़ने वाली सूचना के लिए 2.5 करोड़ अमेरिकी डालर तक के इनाम की पेशकश की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.