Move to Jagran APP

टेक्सस चर्च शूटिंग पीड़ितों को 144.5 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगी अमेरिकी सरकार

मामले की सुनवाई करने वाले टेक्सास के न्यायाधीश ने सरकार को हमले के पीड़ितों को $230 मिलियन से अधिक का भुगतान करने का आदेश दिया लेकिन न्याय विभाग ने फैसले की अपील की। जिसके बाद पीड़ितों के साथ 144.5 मिलियन डॉलर का समझौता हुआ।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Thu, 06 Apr 2023 04:03 AM (IST)Updated: Thu, 06 Apr 2023 04:03 AM (IST)
26 लोग मारे गए और 22 घायल हो गए थे।

वाशिंगटन, एएफपी। अमेरिकी न्याय विभाग ने बुधवार को टेक्सस के एक चर्च में 2017 की सामूहिक गोलीबारी के पीड़ितों के साथ $144.5 मिलियन के समझौते की घोषणा की, जिसमें 26 लोग मारे गए और 22 घायल हो गए थे। विभाग ने एक बयान में कहा, समझौता का उद्देश्य अमेरिकी वायु सेना के एक पूर्व सदस्य द्वारा किए गए हमले से उपजी दीवानी मुकदमों को हल करना है।

loksabha election banner

वायु सेना पर लापरवाही का आरोप लगाया था

एक संघीय जिला अदालत के न्यायाधीश ने जुलाई 2021 में फैसला सुनाया कि सरकार आंशिक रूप से उत्तरदायी थी क्योंकि वायु सेना एफबीआई की पृष्ठभूमि जांच प्रणाली में जानकारी दर्ज करने में विफल रही, जिससे हमलावर को बंदूक खरीदने से रोका जा सकता था। डेविन केली, जिन्होंने सदरलैंड स्प्रिंग्स में फर्स्ट बैपटिस्ट चर्च में हमले को अंजाम देने के बाद खुद को मार डाला, उनके रिकॉर्ड में घरेलू हिंसा के लिए एक सजा थी और उनका कोर्ट-मार्शल किया गया था।

मामले की सुनवाई करने वाले टेक्सास के न्यायाधीश ने सरकार को हमले के पीड़ितों को $230 मिलियन से अधिक का भुगतान करने का आदेश दिया लेकिन न्याय विभाग ने फैसले की अपील की। न्याय विभाग ने कहा कि अस्थायी समझौता उन 75 से अधिक अभियोगियों के दावों का समाधान करता है जिन्होंने वायु सेना पर लापरवाही का आरोप लगाया था।

गोलीबारी के शिकार लोगों के लिए आर्थिक सहायता

एसोसिएट अटॉर्नी जनरल वनिता गुप्ता ने कहा, "सदरलैंड स्प्रिंग्स में बड़े पैमाने पर हुई गोलीबारी की त्रासदी को कोई भी शब्द या पैसा कम नहीं कर सकता है।" गुप्ता ने कहा, "आज की घोषणा इस अकल्पनीय अपराध के पीड़ितों के लिए एक दर्दनाक अध्याय को समाप्त करते हुए मुकदमेबाजी को समाप्त करती है।" न्याय विभाग पहले बड़े पैमाने पर गोलीबारी के शिकार लोगों के साथ बड़ी मौद्रिक व्यवस्था कर चुका है।

मार्च 2022 में कुल 127.5 मिलियन डॉलर का पुरस्कार पार्कलैंड, फ्लोरिडा के एक हाई स्कूल में 2018 सामूहिक गोलीबारी के पीड़ितों और पीड़ितों के रिश्तेदारों को दिया गया। अक्टूबर 2021 में, दक्षिण कैरोलिना के चार्ल्सटन में एक ब्लैक चर्च में एक श्वेत वर्चस्ववादी द्वारा 2015 की शूटिंग के पीड़ितों के साथ न्याय विभाग $ 88 मिलियन के समझौते पर पहुंचा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.