Move to Jagran APP

US election 2024: ट्रंप ने निक्की हेली को कहा बर्डब्रेन, नामांकन की दौड़ से बाहर करने की दी धमकी

US election 2024 निक्की हेली और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच विवाद छिड़ा हुआ है। वहीं इस बीच डोनाल्ड ट्रम्प निक्की हेली को बुली करते हुए दिखाई दे रहे हैं। ट्रम्प ने निक्की हेली को बर्डब्रेन कहा और चेतावनी दी कि उनके अभियान में योगदान देने वालों को एमएजीए शिविर से स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Sat, 27 Jan 2024 11:42 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jan 2024 11:42 AM (IST)
US election 2024: ट्रंप ने निक्की हेलो को कहा बर्डब्रेन

ऑनलाइन डेस्क, वाशिंगटन। निक्की हेली और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच विवाद छिड़ा हुआ है। वहीं, इस बीच डोनाल्ड ट्रम्प निक्की हेली को बुली करते हुए दिखाई दे रहे हैं। ट्रम्प ने निक्की हेली को "बर्डब्रेन" कहा और चेतावनी दी कि उनके अभियान में योगदान देने वालों को एमएजीए शिविर से स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

न्यू हैम्पशायर प्राइमरी में आसान जीत हासिल करने के बाद गुरुवार को ट्रंप ने हेली के पीछे पड़ गए और उन्हें यौनवादी शब्दों में अपमानित किया, क्योंकि हेली ने पार्टी के अंदरूनी चुनावों वाले पहले दो राज्यों में उनसे हारने के बावजूद नामांकन के लिए लड़ना जारी रखने का वादा किया था।

डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने मंच "ट्रुथ सोशल" पर एक पोस्ट में कहा कि निक्की "बर्डब्रेन" हेली रिपब्लिकन पार्टी और वास्तव में हमारे देश के लिए बहुत बुरी हैं। उनके झूठे बयान, अपमानजनक टिप्पणियां और सार्वजनिक क्षति को अपमानित करना, सच्चे अमेरिकी देशभक्तों को अपमानित करना है।

ट्रम्प ने आगे कहा कि उनका गुस्सा उनके तीसरे दर्जे के राजनीतिक सलाहकारों पर लक्षित होना चाहिए और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि जो बाइडन और वे जो हमारे देश को नष्ट कर रहे हैं। इस दौरान दो प्रमुख रिपब्लिकन सीनेटर, जिन्हें उनके बारे में आपत्ति थी, उन्होंने भी ट्रम्प का साथ दिया।

उनमें एक अफ्रीकी-अमेरिकी सांसद टिम स्कॉट भी शामिल थे, जिनका हेली ने दक्षिण कैरोलिना में सीनेट की दौड़ में समर्थन किया था।

कई अन्य प्रतिष्ठान रिपब्लिकन भी एमएजीए विद्रोहियों द्वारा प्रेरित ट्रम्प नामांकन के साथ सामंजस्य स्थापित करना शुरू कर रहे हैं, लेकिन हेली ने झुकने से इनकार कर दिया है, जाहिर तौर पर उम्मीद है कि ट्रम्प की कानूनी परेशानियां और अनियमित व्यवहार किसी बिंदु पर उनके अभियान को धीमा कर देंगे।

सोशल मीडिया पोस्ट में, ट्रम्प हेली की योग्यता को बर्बाद करने की हद तक चले गए, हालांकि उन्होंने अपने प्रशासन में केवल "सर्वश्रेष्ठ लोगों" को शामिल करने का वादा करने के बाद अपने पहले कार्यकाल के दौरान उन्हें संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में नियुक्त किया था।

ट्रंप ने शेखी बघारते हुए कहा, मैं निक्की को अच्छी तरह से जानता था, वह औसत दर्जे की थी, विश्व नेताओं से मुकाबला करने वाली नहीं थी और उसने कभी ऐसा नहीं किया। यह मेरे ऊपर था और यही कारण है कि वे संयुक्त राज्य अमेरिका का सम्मान करते हैं।

ट्रम्प ने एक साजिश को भी बढ़ावा दिया है जिसमें कहा गया है कि हेली राष्ट्रपति पद के लिए योग्य नहीं हैं क्योंकि उनका जन्म तब हुआ था जब उनके माता-पिता अमेरिकी नागरिक नहीं थे। हेली का जन्म बामबर्ग, दक्षिण कैरोलिना में सिख आप्रवासियों के घर हुआ था; अमेरिकी संविधान अमेरिका में जन्मे नागरिकों को व्हाइट हाउस के लिए दौड़ने की अनुमति देने में माता-पिता की स्थिति को ध्यान में नहीं रखता है।

ट्रंप द्वारा हेली को बदनाम करना उस व्यक्ति के लिए बिल्कुल सही है जो पूर्ण वफादारी की मांग करते हुए खुलेआम प्रतिद्वंद्वियों से प्रतिशोध लेने की धमकी देता है। उन्होंने कई रिपब्लिकन सांसदों के करियर को बर्बाद कर दिया है जिन्होंने अतीत में उनका विरोध किया था।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: तमिलनाडु के सीएम स्टालिन ने इंडिया ब्लॉक के नेताओं से किया आग्रह, कहा- "बीजेपी के खिलाफ वोट बंटने नहीं चाहिए"

यह भी पढ़ें- 'नहीं बचा इंडी गठबंधन, लोगों को बेफकूफ बना रहा विपक्ष', BJP बोली- सब अकेले लड़ रहे चुनाव


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.