Move to Jagran APP

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस के लिए तीसरा अभियान शुरू करने की तैयारी में

डोनाल्ड ट्रंप 15 नवंबर को फ्लोरिडा स्थित अपने आवास मार-ए-लागो पर रात नौ बजे ऐलान कर सकते हैं। उनके सलाहकारों में से एक जेसन मिलर का कहना है कि ट्रंप 2024 के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने को लेकर आधिकारिक तौर पर मंगलवार (15 नवंबर) को ऐलान करेंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 15 Nov 2022 12:29 PM (IST)Updated: Tue, 15 Nov 2022 12:32 PM (IST)
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस के लिए तीसरा अभियान शुरू करने की तैयारी में
डोनाल्ड ट्रंप 2024 के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को व्हाइट हाउस के लिए अपना तीसरा अभियान शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं, जो निराशाजनक मध्यावधि हार से आगे बढ़ने और इतिहास को खारिज करने की कोशिश कहा जा सकता है। ट्रंप ने पिछले सप्ताह के चुनावों से उम्मीद लगाई थी कि वह इसके नतीजों का इस्तेमाल अपनी पार्टी के नामांकन के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में कर सकते हैं ।

prime article banner

इसके बजाय, अब उन पर आरोप लग रहा है कि उनके समर्थन करने के कारण कई रिपब्लिकन उम्मीदवार चुनाव हार गए । ट्रंप ने सोमवार को अपने सोशल मीडिया नेटवर्क पर लिखा कि उम्मीद है, कल का दिन हमारे देश के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक होगा! पाम बीच में उनके क्लब से मंगलवार रात 9 बजे एक घोषणा किए जाने की उम्मीद है।

एक और अभियान किसी भी पूर्व राष्ट्रपति के लिए एक उल्लेखनीय मोड़ है और वह भी ऐसे व्यक्ति के लिए जिसके खिलाफ बतौर राष्ट्रपति दो बार महाभियोग चल चुका हो और जिसका कार्यकाल उसके समर्थकों के जनवरी में सत्ता के शांतिपूर्ण परिवर्तन को रोकने के लिए घातक हमले को लेकर बदनाम रहा हो ।अमेरिकी इतिहास में सिर्फ एक राष्ट्रपति ग्रोवर क्लीवलैंड के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है कि वह पद से हटने के बाद दुबारा राष्ट्रपति चुने गए। उन्हें 1884 और 1892 में इस पद के लिये चुना गया था।

अमेरिका में 2024 में राष्ट्रपति चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में चर्चा जोरों पर है कि डोनाल्ड ट्रंप 2024 के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं। माना जा रहा है कि इसके लिए वह 15 नवंबर को आधिकारिक तौर पर ऐलान कर सकते हैं। ट्रंप 15 नवंबर को फ्लोरिडा स्थित अपने आवास मार-ए-लागो पर रात नौ बजे ऐलान कर सकते हैं। उनके सलाहकारों में से एक जेसन मिलर का कहना है कि ट्रंप 2024 के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने को लेकर आधिकारिक तौर पर मंगलवार (15 नवंबर) को ऐलान करेंगे। कहा जा रहा है कि ट्रंप का यह संबोधन बहुत ही पेशेवर होगा। मिलर का कहना है कि इस दौरान ट्रंप को हजारों की संख्या में लोगों के जुटने की उम्मीद है। मिलर ने बताया कि ट्रंप ने साफतौर पर कहा है कि वह चुनाव लड़ने को लेकर तैयार हैं। उन्हें देश को फिर से ट्रैक पर लाना है।

ट्रंप अपने हैरान कर देने वाले फैसलों के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में यह भी कहा जा रहा है कि ट्रंप आखिरी मिनट पर अपना फैसला भी बदल सकते हैं। ट्रंप 76 साल की उम्र में साल 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए थे। उनके राष्ट्रपति बनने से अमेरिका सहित पूरी दुनिया हैरान हो गई थी।

मिड टर्म चुनाव में रेड वेव धराशायी

अमेरिकी मिड टर्म चुनाव में ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी की रेड वेव को लेकर माहौल काफी गर्म था। कहा जा रहा था कि मिड टर्म चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की आंधी में डेमोक्रेट्स लड़खड़ा जाएंगे। लेकिन सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी को डेमोक्रेट्स से हार का सामना करना पड़ा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिड टर्म चुनाव में इसी रेड वेव के दम पर ट्रंप 2024 के लिए अपनी दावेदारी ताल ठोक कर पेश करना चाहते थे। लेकिन रेड वेव के धराशायी होने पर इसका ट्रंप के फैसले पर कितना असर पड़ेगा। यह 15 नवंबर को ही पता चल पाएगा। ट्रंप 2015 में अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे। उन्होंने 2020 में भी राष्ट्रपति चुनाव लड़ा था। लेकिन उन्हें मुंह की खानी पड़ी थी।

2024 में चुनावी मैदान में फिर से उतर सकते हैं ट्रंप

हालांकि, ट्रंप ने विस्तार से नहीं बताया है कि आखिर वे किस तरह की घोषणा करने वाले हैं। लेकिन उनके इशारे से साफ लग रहा है कि वे 2024 में चुनावी मैदान में एक बार फिर से उतरने वाले हैं। ओहिओ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैं 15 नवंबर(मंगलवार) को बड़ी घोषणा करने जा रहा हूं। ट्रंप ने जैसे ही घोषणा की उसके बाद भीड़ उत्साह से भर गई और ट्रंप-ट्रंप के नारे लगाने लगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.