Move to Jagran APP

Tiktok Ban: टिकटॉक को अमेरिका में फिर लगा झटका, न्यूयॉर्क ने सुरक्षा चिंताओं को लेकर किया बैन

न्यूयॉर्क शहर ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए बुधवार को सरकारी स्वामित्व वाले उपकरणों पर टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया। बता दें टिकटॉक जिसका उपयोग 150 मिलियन से अधिक अमेरिकियों द्वारा किया जाता है और चीनी तकनीकी दिग्गज बाइटडांस के स्वामित्व में है को संभावित चीनी सरकार के प्रभाव के बारे में चिंताओं पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध के लिए अमेरिकी सांसदों की बढ़ती कॉल का सामना करना पड़ा है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Thu, 17 Aug 2023 05:21 AM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2023 05:21 AM (IST)
न्यूयॉर्क ने सुरक्षा चिंताओं को लेकर Tiktok पर लगाया प्रतिबंध।

वाशिंगटन, रॉयटर्स। न्यूयॉर्क शहर ने बुधवार को सुरक्षा चिंताओं के आधार पर सरकारी स्वामित्व वाले उपकरणों से टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया। जिसके कारण कुछ लोकप्रिय टिकटॉक खाते खत्म हो गए। मेयर एरिक एडम्स के प्रवक्ता जोना एलन ने एक बयान में कहा कि शहर के साइबर कमांड ने निर्धारित किया है कि ऐप शहर के तकनीकी नेटवर्क के लिए सुरक्षा खतरा पैदा करता है। शहर की एजेंसियों को 30 दिनों के भीतर ऐप को हटाना होगा और कर्मचारी शहर के स्वामित्व वाले उपकरणों और नेटवर्क से टिकटॉक और इसकी वेबसाइट तक पहुंच खो देंगे।

loksabha election banner

संवेदनशील डेटा को सुरक्षित रखना मकसद

कई सरकारी अधिकारी इस चिंता की प्रतिक्रिया में टिकटॉक तक पहुंच को प्रतिबंधित कर रहे हैं कि ऐप, जो चीनी कंपनी बाइटडांस के स्वामित्व में है, बीजिंग को संवेदनशील उपयोगकर्ता डेटा तक पहुंच प्रदान कर सकता है। न्यूयॉर्क राज्य ने कुछ अपवादों के साथ, तीन साल से अधिक समय के लिए राज्य द्वारा जारी मोबाइल उपकरणों पर टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया है।

प्रतिबंध काफी हद तक आधिकारिक उपकरणों तक ही सीमित हैं, हालांकि मोंटाना ने हाल ही में राज्य भर में टिकटॉक पर रोक लगाने वाला एक विधेयक पारित किया है। टिकटॉक ने प्रतिबंध पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

एफबीआई निदेशक सहित शीर्ष अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी क्रिस्टोफर रे और सीआईए निदेशक विलियम बर्न्स ने कहा कि टिकटॉक खतरा पैदा करता है। रे ने मार्च में कहा था कि चीन की सरकार ऐसा कर सकती है।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2020 में टिकटॉक पर रोक लगाने की मांग की थी लेकिन अदालती फैसलों ने इसे अवरुद्ध कर दिया था। कई अमेरिकी राज्यों और शहरों ने टिकटॉक को पहले ही प्रतिबंधित कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.