Move to Jagran APP

Elizabeth Holmes को आज होगा सजा का ऐलान, जानें कैसे आसमान से जमीन पर गिरी उनकी साख

Elizabeth Holmes ने एक समय में इतनी शोहरत पाई थी कि वो विश्‍व के चुनिंदा लोगों की कतार में शामिल हो गई थी। एक यंग लेडी जिसने अपने स्‍टार्टअप से काफी कुछ हासिल करने की इच्‍छा रखी थी। लेकिन फिर सब कुछ बदल गया।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 18 Nov 2022 01:22 PM (IST)Updated: Fri, 18 Nov 2022 01:22 PM (IST)
Elizabeth Holmes को आज होगा सजा का ऐलान, जानें कैसे आसमान से जमीन पर गिरी उनकी साख
Elizabeth Holmes के वकील ने कोर्ट से सजा में नरमी की अपील की है।

नई दिल्‍ली (एजेंसी)। अमेरिका की बायाटेक स्‍टार से मशहूर Elizabeth Holmes को कोर्ट ने दोषी करार दिया है। कोर्ट ने उन्‍हें मरीजों की जान जोखिम में डालने और निवेशकों के साथ धोखाधड़ी करने का दोषी पाया है। अमेरिकी कोर्ट में Holmes पर वाल स्‍ट्रीट जरनल की रिपोर्ट में छपी एक खबर के आधार पर मामला जनवरी में मामला चलाया गया था। बता दें कि होल्‍म्‍स का नाम टाइम मैग्‍जीन ने 2014 में सफलता के शिखर पर पहुंचने वाली अरबपति महिलाओं में शामिल किया गया था।

loksabha election banner

आसमान से जमीन पर 

स्‍टेंडफोर्ड यूनिवर्सिटी की ड्रापआउट होल्‍मस ने 9 बिलियन डालर की एक कंपनी खड़ी की थी। उन्‍होंने बीमारी का पता लगाने वाली एक डिवाइस बनाई थी। उनका दावा था कि इस पर खून की चंद बूंदों से कैंसर जैसी बीमारी का जल्‍द पता लगाया जा सकता है। उन्‍होंने ये भी दावा किया था कि ये डिवाइस डायबिटीज का भी पता आसानी से लगा सकता है। बाद में उनका ये दावा खोखला और झूठा साबित हुआ था। वर्ष 2018 में उनकी कंपनी डूब गई। इस वर्ष जनवरी में उन्‍हें धोखाधड़ी के आरोप में दोषी पाया गया था।

होल्‍म्‍स का ब्‍वायफ्रेंड भी दोषी 

कोर्ट ने उनके अलावा उनके एक्‍स ब्‍वाय फ्रेंड और बिजनेस पार्टनर रमेश सनी बालवानी को विभिन्‍न आरोपों के तहत दोषी पाया था। यूएस फेडरल प्रोसिक्‍यूटर ने होल्‍म्‍स के लिए 15 वर्षों की जेल की सजा की मांग की है। इसके अलावा वकील ने ये भी मांग की है कि वो निवेशकों को 800 मिलियन डालर का भुगतान करें। इनमें वालमार्ट की वाल्‍टन फैमिली, वालग्रीन चेन आफ फार्मेसी और मीडिया मुगल रूपर्ट मरडोक भी शामिल हैं। कोर्ट में यूएस अटार्नी ने कोर्ट के समक्ष कहा कि होल्‍म्‍सस अपने एंबीशन को लेकर बुरी तरह से पागल थीं।

थी एक सेलिब्रिटी 

बता दें कि होल्‍म्‍स सिलिकान वैली में एक स्‍टार की हैसियत रखती थीं। उन्‍होंने जो टेस्‍ट किट निकाली थी उसके बारे में कहा गया था कि ये इजी टू यूज है। इससे कई तरह की बीमारियों का पता केवल खून की कुछ बूंदों को डालने से लगाया जा सकता है। एक समय था जब एप्‍पल के आइकन स्‍टीव जोब्‍स के बराबर होल्‍म्‍स को देखा जाता था।

बड़े दिग्‍गज थे होल्‍म्‍स के करीब 

उन्‍होंने अपनी टेस्‍ट किट के जरिए पूरी दुनिया में महंगी जांच को खत्‍म करने को लेकर भ्रम जाल बुना था उसको टूटने में अधिक समय नहीं लगा। एक वक्‍त था जब अमेरिकी सरकार के बड़े लोग होल्‍म्‍स के बेहद करीबी में गिने जाते थे। इनमें विदेश मंत्री से लेकर रक्षा मंत्री तक शामिल थे। दूसरी तरफ होल्‍म्‍स के वकील ने उनके लिए सजा में नरमी बरते जाने की अपील की है। उन्‍होंने कोर्ट को 140 लैटर्स भी दिखाए हैं जिनमें उनके परिवारजनों, दोस्‍तों और सांसदों के पत्र शामिल हैं।  

Vikram-S ने Space Sector में रचा इतिहास, अब प्राइवेट स्पेस कंपनी के राकेट लांचिंग में कायम होगा भारत का दबदबा

लगातार झूठ बोलते आ रहे है इमरान खान, जानें- अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने क्‍यों कही ये बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.