Move to Jagran APP

SpaceX: तकनीकी कारण से अंतिम समय में रोका गया स्पेसएक्स के राकेट का प्रक्षेपण, दो मिनट पहले रद्द हुआ उड़ान

नासा के लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर जाने वाले स्पेसएक्स के राकेट का प्रक्षेपण अंतिम समय में तकनीकी समस्या के कारण रोक दिया गया। कैनेडी स्पेस सेंटर से राकेट के उड़ान भरने में मात्र दो मिनट शेष रह गए थे। फोटो- रायटर।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaMon, 27 Feb 2023 08:13 PM (IST)
SpaceX: तकनीकी कारण से अंतिम समय में रोका गया स्पेसएक्स के राकेट का प्रक्षेपण, दो मिनट पहले रद्द हुआ उड़ान
तकनीकी कारण से अंतिम समय में रोका गया स्पेसएक्स के राकेट का प्रक्षेपण।

केप कनवेरल , एपी। नासा के लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर जाने वाले स्पेसएक्स के राकेट का प्रक्षेपण अंतिम समय में तकनीकी समस्या के कारण रोक दिया गया। कैनेडी स्पेस सेंटर से राकेट के उड़ान भरने में मात्र दो मिनट शेष रह गए थे। स्पेसएक्स ने तुरंत इस बात की जानकारी नहीं दी कि अब इसका दोबारा कब प्रक्षेपण किया जाएगा। अगला प्रयास मंगलवार को हो सकता है। हालांकि, मौसम खराब होने का पूर्वानुमान है।

राकेट से बाहर निकलने के लिए करना पड़ा अंतरिक्ष यात्रियों को इंतजार

स्पेसएक्स के फाल्कन राकेट में नासा के दो अंतरिक्ष यात्री, एक रूसी अंतरिक्ष यात्री और संयुक्त अरब अमीरात से एक अंतरिक्ष यात्री को भेजा जाना है। राकेट से बाहर निकलने से पहले अंतरिक्ष यात्रियों को तब तक इंतजार करना पड़ा, जब तक कि सारा ईंधन राकेट से बाहर नहीं निकल गया। कमांडर स्टीफन बोवेन ने आश्वासन दिया कि हम यहां इंतजार कर रहे हैं। हम सब अच्छा महसूस कर रहे हैं।

इग्निशन फ्लूइड को लोड करने वाले उपकरण में आई समस्या

अधिकारियों ने कहा कि इंजन इग्निशन फ्लूइड को लोड करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण में समस्या शामिल है। एक स्पेसएक्स इंजीनियर ने इस महत्वपूर्ण प्रणाली की तुलना कार के स्पार्क प्लग से की है।

नियमित रूप से उड़ान भरते हैं नासा के अंतरिक्ष यात्री

नासा के स्टीफन बोवेन और वारेन होबर्ग, रूस के एंड्री फेडेएव और संयुक्त अरब अमीरात के सुल्तान अल-नेयादी को परिक्रमा करने वाले अंतरिक्ष स्टेशन पर छह महीने बिताने हैं। 41 साल के नेयादी किसी अरब देश से चौथे और तेल समृद्ध संयुक्त अरब अमीरात से अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले दूसरे अंतरिक्ष यात्री होंगे। इससे पहले उनके हमवतन हज्जा अल-मंसूरी ने 2019 में आठ दिवसीय मिशन के लिए उड़ान भरी थी। मालूम हो कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच अंतरिक्ष मास्को और वाशिंगटन के बीच सहयोग का एक स्थान बना हुआ है।