Move to Jagran APP

Coronavirus: वायरस की प्रारंभिक चेतावनी दे सकता है नेजल स्वैब- लैंसेट अध्ययन में हुआ खुलासा

प्रतिरक्षा प्रणाली के एक अणु की उपस्थिति के लिए नेजल स्वैब के परीक्षण से छिपे हुए वायरस का पता लगाने में मदद मिल सकती है। हो सकता है कि वायरस की पहचान मानक परीक्षणों में नहीं की गई है लेकिन नेजल स्वैब में इसे पकड़ा जा सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Wed, 04 Jan 2023 03:31 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jan 2023 03:31 PM (IST)
Coronavirus: वायरस की प्रारंभिक चेतावनी दे सकता है नेजल स्वैब- लैंसेट अध्ययन में हुआ खुलासा

वाशिंगटन, एजेंसी। प्रतिरक्षा प्रणाली के एक अणु की उपस्थिति के लिए नेजल स्वैब के परीक्षण से छिपे हुए वायरस का पता लगाने में मदद मिल सकती है। हो सकता है कि वायरस की पहचान मानक परीक्षणों में नहीं की गई है, लेकिन नेजल स्वैब में इसे पकड़ा जा सकता है। यह शोध द लांसेट माइक्रोब जर्नल में प्रकाशित किया गया है। जैसा कि COVID-19 महामारी के दौरान देखा गया है। संभावित खतरनाक नए वायरस वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली द्वारा उनका पता लगाने से पहले आबादी में फैलना शुरू कर सकते हैं।

नए वायरस का पता लगाने का आसान तरीका मिला

अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर एलेन फॉक्समैन ने कहा, "एक खतरनाक नए वायरस का पता लगाना, भूसे के ढेर में सुई खोजने जैसा है।" अध्ययन के एक वरिष्ठ लेखक फॉक्समैन ने कहा, "हमें घास के ढेर के आकार को काफी कम करने का एक तरीका मिल गया है।"

सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी आमतौर पर उभरती हुई बीमारी के संकेतों के लिए कुछ स्रोतों को देखते हैं। वे जानवरों में उभरते हुए विषाणुओं का अध्ययन करते हैं, जो मनुष्यों में संक्रमण फैला सकते हैं। हालांकि, यह निर्धारित करना मुश्किल है कि इतने सारे नए वायरल वैरिएंट में से कौन सा एक सच में खतरनाक है।

वायरस के प्रसार को रोकने में हो जाती है देरी

स्वास्थ्य अधिकारी अस्पष्ट श्वसन रोगों के प्रकोप की भी तलाश करते हैं। जैसे 2019 के अंत में चीन में SARS-CoV-2 वायरस को खोजा गया था, जो COVID-19 का कारण बनता है। हालांकि, जब तक एक नए वायरस का प्रकोप होता है, तब तक इसके प्रसार को रोकने में बहुत देर हो सकती है। आमतौर पर नेजल स्वैब संदिग्ध श्वसन संक्रमण वाले मरीजों के लिए जाते हैं। इसके बाद 10 से 15 ज्ञात वायरस के विशिष्ट संकेतों का पता लगाने के लिए इसका परीक्षण किया जाता है। अधिकांश परीक्षण नकारात्मक आते हैं। हालांकि, फॉक्समैन की टीम ने पहले देखा कि कुछ मामलों में "सामान्य संदिग्ध" वायरस के लिए नकारात्मक परीक्षण देते हैं। मगर, उनके स्वैब में एंटीवायरल डिफेंस के सक्रिय होने का संकेत दिया था। यानी यह बताता है कि वायरस शरीर में मौजूद है।

कोरोना के छूटे हुए मामलों की दोबारा की जांच

शोधकर्ताओं ने मार्च 2020 के पहले दो हफ्तों के दौरान COVID-19 के छूटे हुए मामलों की खोज के लिए पुराने नमूनों की फिर से जांच की। उसी समय न्यूयॉर्क में वायरस के मामले सामने आए थे और हफ्तों बाद तक कोरोना की टेस्टिंग आसानी से उपलब्ध नहीं थी।

सैकड़ों नमूनों में से कुछ में दिखे संकेत

उस दौरान येल-न्यू हेवन अस्पताल में मरीजों से एकत्र किए गए सैकड़ों नेजल स्वैब के नमूनों की जांच की। प्रतिरक्षा प्रणाली के बायोमार्कर का परीक्षण करने पर अधिकांश ने एंटीवायरल रक्षा प्रणाली की गतिविधि का कोई निशान नहीं दिखा। मगर, कुछ ने एंटीवायरल रक्षा प्रणाली की गतिविधि दिखाई। उनमें से टीम ने COVID-19 के चार मामले पाए, जो उस समय अनियंत्रित हो गए थे।

यह भी पढ़ें: Coronavirus को लेकर सभी देश अलर्ट, नागरिकों से बोला चीन- हासिल करेंगे 'अंतिम जीत'

यह भी पढ़ें: बाइडन प्रशासन में भारतवंशियों का जलवा, इन पदों पर फिर से नामित हुए आधे से दर्जन भारतीय-अमेरिकी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.