Move to Jagran APP

Russia-Ukraine War: पोलैंड में रूसी मिसाइल गिरने पर भड़का US, कहा- नाटो क्षेत्र के एक-एक इंच की रक्षा करेंगे

रूसी मिसाइल नाटो सदस्य देश पोलैंड में गिरने से अमेरिका भड़क गया है। अमेरिका ने रूस को चेतावनी देते हुए कहा कि नाटो क्षेत्र के एक-एक इंच की रक्षा हम करेंगे। बता दें कि पोलैंड में मिसाइल गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है।

By Mohd FaisalEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2022 02:37 AM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 04:52 AM (IST)
Russia-Ukraine War: पोलैंड में रूसी मिसाइल गिरने पर भड़का US, कहा- नाटो क्षेत्र के एक-एक इंच की रक्षा करेंगे
Russia-Ukraine War: पोलैंड में रूसी मिसाइल गिरने पर भड़का US (फोटो एएनआइ)

वाशिंगटन, एजेंसी। रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर मिसाइलें दागी हैं, जिनमें से कुछ मिसाइलें नाटो देश पोलैंड में गिरी हैं। इस हमले में दो लोगों की मौत की खबर है। इस बीच पोलैंड में रूसी मिसाइलों के गिरने की रिपोर्ट पर पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने प्रेस कांफ्रेंस की है। उन्होंने कहा कि जब हमारी सुरक्षा प्रतिबद्धताओं और अनुच्छेद 5 (नाटो) की बात आती है तो हम बिल्कुल स्पष्ट हैं कि हम नाटो क्षेत्र के एक-एक इंच की रक्षा करेंगे।

loksabha election banner

नाटो क्षेत्र के एक-एक इंच की रक्षा करेगा अमेरिका

पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने आगे कहा कि हमें इस बारे में प्रेस के माध्यम से जानकार मिली है, लेकिन इस रिपोर्ट की पुष्टि करने के लिए हमारे पास कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि हमने इस हमले को गंभीरता से लिया है और उन पर गौर कर रहे हैं। जैसे ही हमारे पास इस बारे में खबर आएगी, हम आगे जानकारी प्रदान करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका बिल्कुल स्पष्ट हैं कि हम नाटो क्षेत्र के एक-एक इंच की रक्षा करेंगे।

क्या बोले अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता

वहीं, पोलैंड में रूसी मिसाइलों के गिरने की रिपोर्ट पर अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि हम नाटो सहयोगियों और साझेदारों के साथ खड़े हैं, लेकिन हमें नहीं पता कि वहां क्या हुआ। हमने पोलैंड से रिपोर्ट देखी है और यह अविश्वसनीय रूप से चिंताजनक है। उन्होंने आगे कहा कि हमने इन रिपोर्टों को देखा है और अधिक जानकारी एकत्र करने के लिए पोलिश सरकार और नाटो भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं। हम निर्धारित करेंगे कि क्या हुआ और उचित अगले कदम भी निर्धारित करेंगे।

हमले में दो लोगों की मौत हुई

पोलिश मीडिया के अनुसार, यूक्रेन की सीमा के पास एक स्थित पोलिश गांव प्रेजेवोडो के एक क्षेत्र में रूसी मिसाइलें गिरी है, इस हमले में दो लोगों की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि पोलैंड के विदेश मंत्रालय ने रूसी निर्मित रॉकेट के उनके देश में गिरने की खबर की पुष्टि की है। वहीं, पोलैंड में मिसाइलों के गिरने की खबरों के बीच हंगरी के पीएम ओरबान ने रक्षा परिषद की बैठक बुलाई है। 

पोलैंड के प्रधानमंत्री ने बुलाई आपात बैठक

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, पोलिश सरकार के प्रवक्ता पीटर मुलर ने मिसाइल गिरने की खबर की पुष्टि की है, लेकिन उन्होंने कहा है कि संकट की स्थिति के कारण शीर्ष नेताओं ने एक आपातकालीन बैठक की है। पोलैंड के प्रधानमंत्री ने मंत्रिपरिषद की सुरक्षा परिषद समिति की बैठक बुलाई है।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने की पोलैंड के राष्ट्रपति से बात

वहीं, पोलैंड में मिसाइल गिरने की घटना पर पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के बीच बातचीत हुई है। इसके अलावा नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से बात की है। उन्होंने वहां हुए जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया है।

नाटो का सदस्य है पोलैंड

बता दें कि पोलैंड उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) सैन्य गठबंधन का सदस्य है। संधि के अनुच्छेद 5 में कहा गया है कि यदि किसी सदस्य देश के खिलाफ सशस्त्र हमला होता है तो इसे सभी सदस्यों के खिलाफ हमला माना जाएगा।

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर दागी मिसाइलें, पोलैंड में भी गिरी; दो लोगों की मौत

G20 Summit: शिखर सम्मेलन के Dinner में शामिल नहीं हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, इस वजह से उठाया यह कदम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.