Move to Jagran APP

ऋषि सुनक बनेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, भारत पर वर्षों राज करने वाले मुल्‍क की कमान अब एक भारतवंशी के हाथ

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बन गए हैं। वह ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री होंगे। पेनी मोर्डंट के दौड़ से हटने के बाद कंजर्वेटिव पार्टी ने ऋषि सुनक को अपना नेता चुना। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By AgencyEdited By: Krishna Bihari SinghPublished: Mon, 24 Oct 2022 06:50 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2022 08:31 PM (IST)
ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक (Rishi Sunak) यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बन गए हैं।

लंदन, एजेंसियां। ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बनने का रास्‍ता साफ हो गया है। वह ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री होंगे। पेनी मोर्डंट के दौड़ से हटने के बाद यूनाइटेड किंगडम की कंजर्वेटिव पार्टी ने ऋषि सुनक को अपना नेता चुना। पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ब्रिटेन में पीएम पद की रेस से पहले ही हट गए थे। इसके बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने रविवार को पीएम पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी।

— ANI (@ANI) October 24, 2022

ब्रिटेन के पहले भारतीय और हिंदू प्रधानमंत्री 

समाचार एजेंसी एएनआइ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक सोमवार शाम को यूनाइटेड किंगडम के पहले भारतीय मूल के और हिंदू प्रधानमंत्री बने। सुनक को पिछली बार टोरी मतदान में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद ब्रिटेन की कमान लिज ट्रस के हाथों में गई थी। हालांकि बीते दिनों लिज ट्रस के इस्‍तीफे के बाद सुनक की किस्‍मत पलटी और वह यूके पीएम की रेस में प्रबल दावेदार माने जाने लगे।

इतिहास रचने को तैयार 

वहीं समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पेनी मोर्डंट के रेस से हटने के बाद दीवाली के मौके पर गवर्निंग कंजरवेटिव पार्टी के नए नेता के रूप में निर्विरोध चुने जाने के बाद ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री के रूप में इतिहास रचने को तैयार हैं।

आधे से अधिक टोरी सांसदों का मिला साथ

पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक 42 वर्षीय सुनक ने 357 टोरी सांसदों में आधे से अधिक का सार्वजनिक समर्थन हासिल किया। कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों की समिति के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी ने संसद परिसर में घोषणा की कि उन्हें केवल एक नामांकन प्राप्त हुआ इसलिए सुनक ही यूके पीएम की रेस के विजेता हैं।

अर्थव्‍यवस्‍था को उबारने की चुनौती 

सुनक का कहना है कि यूनाइटेड किंगडम एक महान देश है लेकिन मौजूदा वक्‍त में वह बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। इसलिए मैं अपनी पार्टी को एकजुट करते हुए अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना चाहता हूं।सुनक ने पूर्व पीएम बोरिस जानसन की भी तारीफ की और कहा कि उन्‍होंने ब्रेक्जिट, कोरोना महामारी और यूक्रेन युद्ध समेत बड़ी चुनौतियों के बीच यूके का नेतृत्व किया।

सख्‍त फैसले लेने के दे चुके हैं संकेत

अब ऋषि सुनक बकिंघम पैलेस में महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात करेंगे। महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद वह प्रधानमंत्री के रूप में लंदन स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय यानी 10, डाउनिंग स्ट्रीट में कदम रखेंगे। ऐसा पहली बार है जब भारत पर वर्षों राज करने वाले ब्रिटेन की सत्‍ता एक भारत वंशी के हाथ में होगी। सुनक के सामने ब्रिटेन को आर्थिक मंदी से निकालने की बड़ी चुनौती होगी। ऋषि सुनक पूर्व में सख्‍त फैसले लेने के संकेत दे चुके हैं।

यह भी पढ़ें- Rishi Sunak Become UK PM: भारतीय मूल के ऋषि सुनक कैसे बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, जानें पूरा घटनाक्रम

यह भी पढ़ें- Russia Ukraine War: यूक्रेन में और तबाही मचा सकती है रूसी सेना, जानें- इसके 5 प्रमुख कारण


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.