Move to Jagran APP

US Visa: वीजा आवेदकों को राहत, अमेरिकी विदेश विभाग ने मानीं राष्ट्रपति आयोग की सिफारिशें; खत्म होगा बैकलॉग

अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन करने वालों के लिए राहत भरी खबर है। अमेरिकी विदेश विभाग ने वीजा बैकलाग को जल्द से जल्द समाप्त करने की अमेरिकी राष्ट्रपति आयोग की सिफारिशें मान ली हैं।भारत स्थित अमेरिकी दूतावास में इस साल केवल जनवरी में एक लाख से अधिक वीजा आवेदन आए।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Thu, 09 Feb 2023 06:20 PM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2023 06:20 PM (IST)
US Visa: वीजा आवेदकों को राहत, अमेरिकी विदेश विभाग ने मानीं राष्ट्रपति आयोग की सिफारिशें; खत्म होगा बैकलॉग
वीजा आवेदकों को राहत, अमेरिकी विदेश विभाग ने मानीं राष्ट्रपति आयोग की सिफारिशें।

वाशिंगटन, पीटीआई। अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन करने वालों के लिए राहत भरी खबर है। अमेरिकी विदेश विभाग ने वीजा बैकलॉग को जल्द से जल्द समाप्त करने की अमेरिकी राष्ट्रपति आयोग की सिफारिशें मान ली हैं। भारत उन देशों में है जहां कोरोना संबंधी यात्रा प्रतिबंध समाप्त होने के बाद अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन में काफी तेजी देखी गई थी। लेकिन वीजा प्रतीक्षा अवधि काफी अधिक होने से परेशान थे।

loksabha election banner

अतिरिक्त वीजा कर्मचारियों को नियुक्त करने पर जोर

राष्ट्रपति आयोग ने अपनी सिफारिशों में सुझाव दिया था कि भारत में वीजा बैकलाग को समाप्त करने के लिए अमेरिकी राजनयिक मिशन को अतिरिक्त वीजा कर्मचारियों को नियुक्त करना चाहिए। एशियाई देशों में वीजा प्रतीक्षा अवधि 400 दिन से अधिक है, इसे दो से चार सप्ताह करने की सिफारिश की गई है। मालूम हो कि भारत में बी-1 (बिजनेस) और बी-2 (पर्यटक) श्रेणी में सबसे अधिक वीजा आवेदक हैं। आयोग की सिफारिशों में यह भी कहा गया है कि विदेश विभाग को इसके लिए आभासी साक्षात्कार की अनुमित देनी चाहिए।

जनवरी में आए एक लाख से अधिक आवेदन

भारत स्थित अमेरिकी दूतावास में इस साल केवल जनवरी में एक लाख से अधिक वीजा आवेदन आए। यह एक महीने में सर्वाधिक है, इतना ही नहीं यह 2019 के बाद किसी भी महीने में सबसे अधिक आवेदन है।

एच-1बी वीजा धारकों को मोहलत की अवधि एक साल करने की मांग

अमेरिकी टेक कंपनियों में छंटनी के चलते बहुत से भारतीय नई नौकरी की तलाश में हैं। इस समस्या को देखते हुए दो भारतीय अमेरिकी संगठनों ने अमेरिकी राष्ट्रपति से एच-1बी वीजा धारकों के लिए आनलाइन याचिका के माध्यम से मांग की है नई नौकरी तलाशने की मोहलत की अवधि 60 दिन से बढ़ाकर एक वर्ष की जाए।

यह भी पढ़ें-

Fact Check: अंबाला में मनचले की पिटाई के पुराने वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर मेरठ का बताते हुए किया जा रहा शेयर

कम खर्च, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और फंडिंग में आसानी से सिर्फ 7.8 साल में यूनिकॉर्न बन रहे देसी स्टॉर्टअप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.