न्‍यूयॉर्क, एएनआइ। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74वें सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया को संबोधित किया। उनके भाषण की अपडेट्स

-पीएम मोदी बोले- इस वर्ष दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव हुआ, दुनिया के सबसे लोकतंत्र के लोगों ने सबसे ज्यादा वोट देकर मुझे और मेरी सरकार को पहले से ज्यादा बड़ा जनादेश दिया।

-पीएम मोदी बोले- दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता अभियान भारत में संपन्न हुआ, सिर्फ 5 वर्ष में 10 करोड़ से ज्यादा शौचालय तैयार करकर देशवासियों को दिया।

-पीएम मोदी बोले- मेरे लिए गौरव का अवसर है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के 14वें सत्र को 130 करोड़ भारतीयों की तरफ से संबोधित कर रहा हूं।

 

-पीएम मोदी बोले- इस वक्त हम अपने देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त कराने का बड़ा अभियान चला रहे हैं। अगले 5 साल में हम जल संरक्षण को बढ़ावा देने के साथ ही 15 करोड़ घरों को पानी की सप्लाई से जोड़ने वाले हैं।

-पीएम मोदी बोले- भारत के दूर-दराज के इलाकों में सवा लाख किमी की सड़कें हम बनाने जा रहे हैं।

-पीएम मोदी बोले- दुनिया ने टीबी को मुक्त करने के लिए 2030 तक का समय निर्धारित किया, लेकिन भारत 2025 तक टीबी मुक्त देश होने की राह पर है। 2020 तक हम गरीबों के लिए 2 करोड़ और घरों का इंतजाम कर लेंगे।

-पीएम मोदी बोले- हमने दुनिया को युद्ध नहीं, बुद्ध दिए हैं। हमारी आवाज में आतंक के खिलाफ दुनिया को सतर्क करने की गंभीरता है, साथ-साथ आक्रोश की भी है।

-पीएम मोदी बोले- आतंक के मामले पर पूरी दुनिया को एक होना चाहिए। आतंक पर बंटी दुनिया उन सिद्धांतों को ठेस पहुंचाती है, जिनके आधार पर यूएन का जन्म हुआ। आतंकवाद किसी एक देश के लिए नहीं बल्कि पूरे मानववाद की लिए सबसे बड़ी चुनौती है।

यह भी पढ़ें : PM Narendra Modi Speech in UN- पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

यह भी पढ़ें : जानिए कौन हैं कवि कनियन पुंगुनद्रनार, PM Modi ने UNGA में दोहराई जिनकी पंक्तियां

यह भी पढ़ें : Modi In UN: 17 मिनट में पीएम ने उठाए 17 मुद्दे, विशेषज्ञों से जानें उसके पीछे का संदेश

UNGA की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

 

Posted By: Nitin Arora

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप