Move to Jagran APP

अंतरिक्ष यात्रियों के लिए Space Toilet डिजाइन करने पर आपको मिलेंगे 26 लाख रुपए, NASA की खुली चुनौती

नासा ने कहा है कि कोई भी एक ऐसा कॉम्पैक्ट स्पेस टॉयलेट डिजाइन बनाएगा जो सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण चंद्र गुरुत्वाकर्षण दोनों में काम कर सके तो उस शख्स को नासा 26 लाख रुपए देगा।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 12:35 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 12:49 PM (IST)
अंतरिक्ष यात्रियों के लिए Space Toilet डिजाइन करने पर आपको मिलेंगे 26 लाख रुपए, NASA की खुली चुनौती
अंतरिक्ष यात्रियों के लिए Space Toilet डिजाइन करने पर आपको मिलेंगे 26 लाख रुपए, NASA की खुली चुनौती

वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दुनियाभर के लोगों के लिए एक खुली चुनौती दी है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि दुनिया में जो भी शख्स एक ऐसा कॉम्पैक्ट स्पेस टॉयलेट डिजाइन बनाएगा, जो कि सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण और चंद्र गुरुत्वाकर्षण दोनों में काम कर सकता है तो उस शख्स को नासा की ओर से 26 लाख रुपए दिए जाएंगे। नासा चंद्रमा से वापसी की तैयारी कर रहा है और इसके लिए सुसज्जित, आश्रय और भविष्य के अंतरिक्ष यात्रियों का समर्थन करने के लिए असंख्य गतिविधियों पर काम चल रहा है।

loksabha election banner

अंतरिक्ष यात्री खाने और पीने और बाद में पेशाब करने और सूक्ष्मजीव और चंद्र गुरुत्वाकर्षण में शौच करेंगे। नासा ने कहा है कि जब अंतरिक्ष यात्री अपने कैबिन में होते हैं और अपने अंतरिक्ष सूट से बाहर होते हैं, तो उन्हें एक शौचालय की आवश्यकता होगी जिसमें पृथ्वी पर मौजूद लोगों की तरह सभी क्षमताएं हों। स्पेस टॉयलेट के लिए सार्वजनिक डिजाइनों को आर्टेमिस चंद्र लैंडर्स में उपयोग के लिए अनुकूलित किया जा सकता है, जो मनुष्यों को चंद्रमा पर वापस ले जाते हैं।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा कि हालांकि अंतरिक्ष शौचालय पहले से मौजूद हैं और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (उदाहरण के लिए) में उपयोग किए जा रहे हैं, उन्हें केवल माइक्रोग्रैविटी के लिए डिजाइन किया गया है। नासा का मानव लैंडिंग सिस्टम कार्यक्रम एक अगली पीढ़ी के उपकरण की तलाश में है जो छोटा, अधिक कुशल और माइक्रोग्रैविटी और चंद्र गुरुत्वाकर्षण दोनों में काम करने में सक्षम है।

नासा की नई चुनौती में एक तकनीकी श्रेणी और जूनियर श्रेणी शामिल है और डिजाइन भेजने की अंतिम तिथि 17 अगस्त है। नासा का आर्टेमिस मून मिशन 2024 तक पहली महिला और अगले आदमी को चंद्र सतह पर उतारेगा। आर्टेमिस कार्यक्रम मंगल ग्रह के अन्वेषण दृष्टिकोण के लिए अमेरिका के व्यापक चंद्रमा का हिस्सा है, जिसमें अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा का पता लगाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.