Move to Jagran APP

NASA Orion Spacecraft: चंद्रमा मिशन कर पृथ्वी की ओर रवाना हुआ NASA का ओरियन अंतरिक्ष यान, बनाया नया रिकॉर्ड

NASA का ओरियन अंतरिक्ष यान नया रिकॉर्ड स्थापित करते हुए चंद्रमा मिशन कर पृथ्वी की ओर रवाना हो गया है। आर्टेमिस मिशन मैनेजर माइक सराफिन ने कहा एक बार जब यह पृथ्वी पर वापस आ जाएगा तो ओरियन 1.4 मिलियन मील से अधिक की यात्रा कर चुका होगा।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Tue, 06 Dec 2022 09:14 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 09:14 AM (IST)
NASA Orion Spacecraft: चंद्रमा मिशन कर पृथ्वी की ओर रवाना हुआ NASA का ओरियन अंतरिक्ष यान, बनाया नया रिकॉर्ड
चंद्रमा मिशन कर पृथ्वी की ओर रवाना हुआ NASA का ओरियन अंतरिक्ष यान (फोटो एएफपी)

वाशिंगटन, एजेंसी। नासा का ओरियन अंतरिक्ष यान मून मिशन पूरा करने के बाद पृथ्वी की ओर रवाना हो गया है। जानकारी के अनुसार, नासा का ओरियन अंतरिक्ष यान सोमवार को चंद्रमा के करीब से गुजरा और उसने पृथ्वी की ओर लौटने के लिए गुरुत्वाकर्षण सहायता का उपयोग किया, जिससे आर्टेमिस-1 मिशन के लिए वापसी की यात्रा शुरू हो गई है।

loksabha election banner

30 मिनट तक नहीं हो पाया संपर्क

बिना चालक दल वाले नासा के ओरियन अंतरिक्ष यान ने अपने निकटतम बिंदु से 80 मील (130 किलोमीटर) से कम की उड़ान भरी। हालांकि, इस दौरान कैप्सूल के साथ संचार 30 मिनट के लिए बाधित हो गया था, जब यह चंद्रमा के करीब पहुंच गया था।

क्या बोले ओरियन प्रोग्राम के डिप्टी मैनेजर डेबी कोर्थ

ओरियन प्रोग्राम के डिप्टी मैनेजर डेबी कोर्थ ने कहा अंतरिक्ष यान कैसा प्रदर्शन कर रहा है, इसके बारे में हम इससे ज्यादा खुश नहीं हो सकते। उन्होंने कहा एक बार जब संचार बहाल हो गया तो शानदार फुटेज उनकी स्क्रीन पर चमकने लगी। कमरे में मौजूद हर शख्स इस फुटेज को देखता ही रह गया। उन्होंने कहा कि ये पल बताता है कि हम चांद को अलविदा कह रहे हैं।

16 नवंबर को भरी थी उड़ान

बता दें कि सोमवार को मिशन का आखिरी दिन था। नासा के मेगा मून रॉकेट एसएलएस ने 16 नवंबर को फ्लोरिडा से उड़ान भरी थी। शुरू से अंत तक ये यात्रा करीब साढ़े 25 दिनों तक चली है। उल्लेखनीय है कि ओरियन अंतरिक्ष यान रविवार 11 दिसंबर को स्थानीय समयानुसार सुबह 9:40 बजे सैन डिएगो से दूर प्रशांत महासागर में लैंड कर सकता है। जिसके बाद इसे अमेरिकी नौसेना के जहाज पर चढ़ाया जाएगा।

ओरियन ने चंद्रमा के चारों ओर बिताए लगभग 6 दिन

इससे पहले मिशन के दौरान ओरियन ने चंद्रमा के चारों ओर दूरस्थ रेट्रोग्रेड कक्षा में लगभग छह दिन बिताए। जिसका मतलब है कि उच्च ऊंचाई और चंद्रमा की दिशा के विपरीत यात्रा करना। एक सप्ताह पहले, ओरियन ने हमारे ग्रह से 280,000 मील (450,000 किलोमीटर) की दूरी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आर्टेमिस मिशन मैनेजर माइक सराफिन ने कहा, एक बार जब यह पृथ्वी पर वापस आ जाएगा, तो ओरियन 1.4 मिलियन मील से अधिक की यात्रा कर चुका होगा।

NASA के ओरियन अंतरिक्ष यान ने करीब से की चंद्रमा की परिक्रमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.