Move to Jagran APP

US Presidential Election: कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप पर लगाया आरोप, कहा- अगल वो फिर राष्ट्रपति बने तो लोकतंत्र को तानाशाही में बदल देंगे

US Presidential Election अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। इन चुनावों को लेकर प्रमुख दलों में जमकर हंगामा हो रहा है। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने मंगलवार को कहा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिकी लोकतंत्र को तानाशाही में बदल देंगे। वहीं निक्की हेली ने कहा है कि उनके समर्थक प्रतिनिधि ट्रंप का समर्थन करेंगे।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Wed, 10 Jul 2024 04:09 PM (IST)
कमला हैरिस ने रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रंप पर साधा निशाना (फाइल फोटो)

पीटीआई, वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की तिथि जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, दोनों प्रमुख दलों का एक दूसरे पर हमला तेज हो गया है। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यदि वह दोबारा राष्ट्रपति बने तो अमेरीकी लोकतंत्र को तानाशाही में बदल देंगे।

ट्रंप ने लगाए कमला हैरिस पर आरोप

वहीं, पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने डेमोक्रेट नेता उपराष्ट्रपति हैरिस की क्षमता पर सवाल उठाते हुए उन्हें मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन के लिए ''बीमा पॉलिसी'' बताया। इसके साथ ही उन्होंने बाइडन को इस सप्ताह एक और बहस में खुद को पूरी दुनिया के सामने बचाने की चुनौती दी।

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने लास वेगास में बाइडन-हैरिस के लिए एएएनएचपीआइ लांच किया है। यह एक राष्ट्रीय आयोजन और जुड़ाव कार्यक्रम है जो एशियाई अमेरिकी, मूल हवाईयन और प्रशांत द्वीप वासी (एएएनएचपीआइ) मतदाताओं और सामुदायिक नेताओं को संगठित करेगा।

हैरिस ने आरोप लगाया कि ट्रंप के सलाहकारों ने 900 पन्ने का एक खाका तैयार किया है, जिसे वे 2025 का प्रोजेक्ट कह रहे हैं। इसमें ट्रंप द्वारा दूसरे कार्यकाल के दौरान शिक्षा विभाग व हेड स्टार्ट जैसे कार्यक्रमों को समाप्त करना और गर्भपात पर रोक लगाने के लिए रूपरेखा तैयार की गई है।

प्रजनन स्वतंत्रता पर ट्रंप का ये नया हमला होगा- हैरिस

कमला हैरिस ने कहा, प्रोजेक्ट 2025 में गर्भनिरोधक तक पहुंच को सीमित करने और कांग्रेस के अधिनियम के साथ या उसके बिना देश भर में गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने की योजना की रूपरेखा तैयार की गई है। अगर इसे लागू किया जाता है, तो यह योजना डोनाल्ड ट्रंप द्वारा प्रजनन स्वतंत्रता (reproductive freedom) पर किए गए पूर्ण हमले में नवीनतम हमला होगा।

वहीं, रिपब्लिकन पार्टी प्रत्याशी बनने की दौड़ में शामिल रहीं निक्की हेली ने कहा है कि उनके समर्थक प्रतिनिधि ट्रंप का समर्थन करेंगे।

यह भी पढ़ें- US Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन चुनावी रेस में रहेंगे या नहीं? हवाई गवर्नर जोश बोले- कुछ दिनों में...

यह भी पढ़ें- अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की बढ़ीं मुश्किलें! सुप्रीम कोर्ट का कानूनी प्रक्रिया में छूट देने से साफ इनकार