संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। भारत अगस्त महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद(UNSC) के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करने के लिए तैयार है। भारत 1 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालेगा और इस महीने के दौरान भारत समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद विरोधी तीन प्रमुख क्षेत्रों में हस्ताक्षर कार्यक्रमों की मेजबानी करने के लिए तैयार है। संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष वोल्कान बोज़किर और संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति के बीच बुधवार को एक मुलाक़ात हुई है जिसमें सुरक्षा परिषद के अगस्त महीने के कार्यक्रम पर चर्चा हुई।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने इस दौरान एक वीडियो संदेश में कहा, उसी महीने जब हम अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं, उसी महीने सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करना हमारे लिए एक सम्मान की बात है। सुरक्षा परिषद का हर सदस्य देश, एक महीने के लिये परिषद की अध्यक्षता सम्भालता है। अगस्त 2021 में सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता भारत के पास रहेगी। महासभा अध्यक्ष के कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक़, भारत के राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने यूएन महासभा प्रमुख को भारत की अध्यक्षता के दौरान होने वाली मुख्य गतिविधियों से अवगत कराया है। इनमें समुद्री सुरक्षा, और टैक्नॉलॉजी व शान्तिरक्षा के मुद्दे पर उच्चस्तरीय खुली चर्चा के साथ-साथ आतंकवादी कृत्यों के कारण अन्तरराष्ट्रीय शान्ति व सुरक्षा के लिये उभरने वाले ख़तरों पर एक उच्चस्तरीय बैठक है।

भारत का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष के तौर पर पहला कार्य दिवस सोमवार(2 अगस्त) होगा जब तिरुमूर्ति संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में महीने के लिए परिषद के कार्य कार्यक्रम पर एक हाइब्रिड प्रेस वार्ता करेंगे। संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक कार्यक्रम के अनुसार, तिरुमूर्ति संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों के लिए एक ब्रीफिंग भी प्रदान करेंगे जो महीने के लिए परिषद के गैर-सदस्य हैं।

महासभा अध्यक्ष वोल्कान बोज़किर ने सुरक्षा परिषद की अधिकांश बैठकें व्यक्तिगत रूप से आयोजित किये जाने और अगस्त महीने के दौरान सुरक्षा परिषद के समृद्ध कार्यक्रम के लिये भारतीय राजदूत का आभार जताया।

Edited By: Shashank Pandey