काबुल, एपी। अफगानिस्तान के कुंदूज और बागलान प्रांत में स्थित सुरक्षा चौकियों पर तालिबान लड़ाकों द्वारा किए गए हमले में 41 सुरक्षा बलों की मौत हो गई। हमले में 20 अन्य सुरक्षाकर्मी घायल भी हुए हैं। यह जानकारी मंगलवार को अधिकारियों ने दी।

 कुंदूज प्रांत के उप प्रांतीय परिषद के प्रमुख सफी अमीरी ने एफे न्यूज को बताया कि तालिबान लड़ाकों ने आधी रात के बाद कुंदूज शहर के बाहरी इलाके में स्थित सुरक्षा चौकियों पर हमला किया। इसमें 27 सैनिक और स्थानीय पुलिस के तीन सदस्य शहीद हो गए। हमले में 15 सुरक्षाकर्मी घायल भी हुए हैं।

अमीरी ने दावा किया है कि लड़ाके आधुनिक हथियारों से लैस होकर आए थे और इन्होंने बर्फबारी का फायदा उठाते हुए इतने बड़े हमले को अंजाम दे डाला। उनका दावा है कि इन हमलों को तालिबान की रेड कमांडो यूनिट ने अंजाम दिया है।

उधर, पड़ोसी बागलान प्रांत में तालिबान लड़ाकों ने रात दो बजे के आसपास स्थानीय पुलिस की एक सुनसान सुरक्षा चौकी पर हमला किया। बागलान के प्रांतीय परिषद के प्रमुख सफदर मुहसिनी ने कहा कि इस दौरान सुरक्षा बलों और लड़ाकों के बीच दो घंटे तक संघर्ष चला। हमले में स्थानीय पुलिस के 10 सदस्यों सहित 11 सुरक्षा बल शहीद हो गए जबकि पांच अन्य घायल हो गए।

हमले को अंजाम देने के बाद तालिबान आतंकी सुरक्षा बलों के हथियार भी अपने साथ ले गए। वहीं इन हमलों के संदर्भ में तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने एक बयान में कहा कि उसके लड़ाकों ने कुंदूज प्रांत में जहां 30 सैनिकों को मार गिराया है वहीं बागलान प्रांत में किए गए हमले में 10 पुलिस अधिकारियों को मौत के घाट उतार दिया है।

 

Posted By: Arun Kumar Singh