Move to Jagran APP

IMF ने श्रीलंका को दी तीन अरब डॉलर की मंजूरी, आर्थिक और मानवीय संकट से बुरी तरह हुआ है प्रभावित

आइएमएफ ने सोमवार को कर्ज में डूबे श्रीलंका को आर्थिक संकट से तत्काल उबारने में मदद के लिए तीन अरब डॉलर की वित्तीय सहायता को मंजूरी दे दी है। आइएमएफ ने कहा है कि अर्थव्यवस्था पहले से मौजूद कमजोरियों और संकट में उठाए गए गलत कदमों से चरमरा गई है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Tue, 21 Mar 2023 03:11 AM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 03:11 AM (IST)
IMF ने श्रीलंका को दी तीन अरब डॉलर की मंजूरी, आर्थिक और मानवीय संकट से बुरी तरह हुआ है प्रभावित
IMF ने श्रीलंका को दी तीन अरब डॉलर की मंजूरी (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एजेंसी। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) ने सोमवार को कर्ज में डूबे श्रीलंका को आर्थिक संकट से तत्काल उबारने में मदद के लिए तीन अरब डॉलर की वित्तीय सहायता को मंजूरी दे दी है। एक बयान के अनुसार, आइएमएफ के कार्यकारी बोर्ड ने सोमवार को अपनी विस्तारित निधि सुविधा के तहत 48 महीने के लिए तीन अरब अमेरिकी डालर की राशि को मंजूरी दी।

loksabha election banner

आर्थिक और मानवीय संकट से बुरी तरह प्रभावित हुआ श्रीलंका

विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) आइएमएफ द्वारा परिभाषित और अनुरक्षित पूरक विदेशी मुद्रा आरक्षित संपत्ति है। श्रीलंका विनाशकारी आर्थिक और मानवीय संकट से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। आइएमएफ ने कहा है कि अर्थव्यवस्था पहले से मौजूद कमजोरियों और संकट में उठाए गए गलत कदमों से चरमरा गई है।

श्रीलंका की व्यापक आर्थिक स्थिरता को करना है मजबूत

बयान में कहा गया कि ईएफएफ समर्थित कार्यक्रम का उद्देश्य श्रीलंका की व्यापक आर्थिक स्थिरता और ऋण स्थिरता को बहाल करना, गरीबों और कमजोर लोगों पर आर्थिक प्रभाव को कम करना, वित्तीय क्षेत्र की स्थिरता की रक्षा करना और शासन और विकास क्षमता को मजबूत करना है।

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक ने जारी किया बयान

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा कि श्रीलंका में भी कई तरह के सुधार करने की जरूरत है। जॉर्जीवा ने एक बयान में कहा श्रीलंका के लिए संकट से उबरने के लिए, सुधारों के लिए मजबूत स्वामित्व के साथ ईएफएफ समर्थित कार्यक्रम का तेजी से और समय पर कार्यान्वयन महत्वपूर्ण है।

देश की स्थिति को सुधारने में मदद करेगा IMF- राष्ट्रपति

वहीं, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि आईएमएफ कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय पूंजी बाजार में देश की स्थिति को सुधारने में मदद करेगा, जिससे यह निवेशकों और पर्यटकों के लिए आकर्षक बन जाएगा। इससे पहले विक्रमसिंघे ने पहले देश की संसद को बताया कि देश की अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.