Move to Jagran APP

Cuba Hurricane Ian: चक्रवाती तूफान 'इयान' से क्यूबा में तबाही, भारी तबाही से बिजली हुई ठप

Cuba Hurricane Ian यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा कि क्यूबा के पश्चिम तट पर इयान के कारण 14 फुट ऊंची लहरें देखने को मिल रही है। आशंका जताई जा रही है कि आगे भी प्रचंड चक्रवात और खतरनाक लहरों के साथ भारी बारिश होगी।

By AgencyEdited By: TilakrajPublished: Wed, 28 Sep 2022 12:15 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 12:15 PM (IST)
Cuba Hurricane Ian: चक्रवाती तूफान 'इयान' से क्यूबा में तबाही, भारी तबाही से बिजली हुई ठप
इयान तूफान से सबसे ज्यादा नुकसान ला रोबैना में क्यूबा के सबसे महत्वपूर्ण तंबाकू खेतों को पहुंचा

नई दिल्ली, एपी। समुद्री चक्रवाती तूफान 'इयान' मूसलाधार बारिश और तेज रफ्तार से चलती हवाओं के साथ क्यूबा शहर में दस्तक दे चुकी है। तेज गति से आए इयान तूफान ने क्यूबा के सबसे महत्वपूर्ण तंबाकू खेतों को तबाह कर दिया है। तूफान इयान के आने से पूरे क्यूबा शहर की बिजली ठप पड़ गई है। क्यूबा के इलेक्ट्रिक यूनियन ने एक बयान में कहा कि रात के दौरान देश के 11 मिलियन लोगों को सेवा बहाल करने का काम चल रहा है। क्यूबा के पश्चिमी प्रांतों में 10 लाख लोगों की बिजली ठप हो गई थी लेकिन इयान तूफान के तेजी से बढ़ने के बाद पूरी ग्रिड ही ध्वस्त हो गई। आर्थिक संकट से जूझ रहे क्यूबा इस समय इयान तूफान से पूरी तरह तबाह हो गया है। बता दें कि हाल के महीनों में ही क्यूबा को लगातार बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है।

prime article banner

इयान तूफान से क्यूबा शहर में तबाही

इयान तूफान से भूस्खलन आया जिससे क्यूबा का पिनार डेल रियो प्रांत पूरी तरह से तबाह हो गया। बता दें कि इस प्रांत में सिगार में इस्तेमाल होने वाले तंबाकू की सबसे ज्यादा खेती होती है। इयान तूफान के आने से पहले ही क्यूबा से हजारों लोगों को निकाला जा चुका है और कई लोग तो अपने घरों तो छोड़कर पहले ही भाग चुके है। इयान तूफान से आई बाढ़ से कई घर बह गए और पेड़ भी तबाह हो गए। हालांकि, इयान तूफान से मंगलवार तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है।

तंबाकू के खेत को पहुंचा सबसे ज्यादा नुकसान

इयान तूफान से सबसे ज्यादा नुकसान ला रोबैना में क्यूबा के सबसे महत्वपूर्ण तंबाकू खेतों को पहुंचा है। सरकारी मीडिया के मुताबिक, क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज कैनेल ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया है। वहीं क्यूबा के मौसम विज्ञान संस्थान ने कहा कि पिनार डेल रियो शहर डेढ़ घंटे तक सबसे खराब तूफान की चपेट में रहा। इयान तूफान से बचने के लिए अधिकारियों ने 55 आश्रय स्थल तैयार किया है वहीं अब तक 50 हजार से भी अधिक लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया जा रहा है। सरकार विशेष रूप से तंबाकू की रक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण कदम उठा रही है।

यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा कि क्यूबा के पश्चिम तट पर इयान के कारण 14 फुट ऊंची लहरें देखने को मिल रही है। आशंका जताई जा रही है कि आगे भी प्रचंड चक्रवात और खतरनाक लहरों के साथ भारी बारिश होगी। इयान तूफान के मैक्सिको की खाड़ी में पहुंचने की उम्मीद है और ये काफी ताकतवर हो सकती है। बुधवार को इयान तूफान के फ्लोरिडा तट पर पहुंचने पर हवाओं की रफ्तार और भी तेज हो सकती है। फ्लोरिडा के दक्षिण-पश्चिमी तट से 2.5 मिलियन लोगों को हटाने के आदेश दे दिए गए है। लोकल गवर्नमेंट स्टेशन टेलेपिनार ने ट्वीटर पर इयान तूफान से हुई तबाही की तस्वीरें पोस्ट की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.