वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका में इस राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने शानदार जीत दर्ज की है। बीते दिन यानी शनिवार को राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनावों के नतीजे घोषित किए गए। इस खास अवसर पर जो बाइडन को देश-दुनिया से बधाई संदेश मिल रहे हैं। भारत, कनाडा, जर्मनी, इजराइल, सहित कई देशों के प्रमुख ने बधाई दी है।

नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति बनने पर बधाई देते हुए कहा,'मैं भारत-अमेरिका संबंध को अधिक से अधिक ऊचाइयों पर ले जाने के लिए एक बार फिर साथ मिलकर काम करने की आश करता हूं'। इसके साथ ही प्रधानमंत्री भारत की मूल कमला हैरिस को भी अमेरिका की उप-राष्ट्रपति बनने पर बधाई दी है। मोदी ने कहा कि भारतीय-अमेरिकियों के लिए उनकी जीत गर्व की बात है।

जस्टिन ट्रूडो ने दी बधाई

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी जो बाइडन को बधाई दी है। बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा,' मैं जो बाइडन और कमला हैरिस को अमेरिका चुनाव में जीत के लिए शुभकामनाएं देता हूं'। साथ ही कहा कि मैं राष्ट्रपति-चुनाव बिडेन, उप-राष्ट्रपति-चुनाव हैरिस, उनके प्रशासन और संयुक्त राज्य अमेरिका कांग्रेस के साथ काम करने के लिए तत्पर हूं क्योंकि हम विश्व की सबसे बड़ी चुनौतियों का एक साथ सामना कर करेंगे'। 

एन्जेला मार्केल  ने दी बधाई

जर्मन चांसलर एन्जेला मार्केल ने भी जो बाइडन को बधाई देते हुए कहा.'मैं राष्ट्रपति बाइडन के साथ भविष्य में सहयोग की आशा करती हूं'। 

बता दें कि अमेरिकी अखबार 'द न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स' के मुताबिक, पेंसिलवेनिया में जीत दर्ज करने के साथ ही बाइडन ने 279 इलेक्‍टोरल मतों के साथ डोनाल्‍ड ट्रंप को करारी शिकस्‍त दी है। ट्रंप अभी भी 214 इलेक्‍टोरल मतों के आंकडे़ पर ही अंटके हुए हैं। इस बड़ी जीत के साथ ही जो बाइडन और कमला हैरिस ने परोक्ष रूप से खुद को अमेरिकी राष्‍ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति के तौर पर प्रस्‍तुत करना शुरू कर दिया है।

Edited By: Pooja Singh