Move to Jagran APP

चिंताजनक: पानी के अंदर भी पिघल रहे हैं समुद्री ग्लेशियर, जानिए इसके पीछे का कारण

शोधकर्ताओं ने सोनार की मदद से समुद्र के भीतरी इलाकों को स्कैन किया। उन्होंने पाया कि समुद्र में मौजूद ग्लेशियर पानी के अंदर भी कई गुना तेजी से पिघल रहे हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 10:37 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 10:37 AM (IST)
चिंताजनक: पानी के अंदर भी पिघल रहे हैं समुद्री ग्लेशियर, जानिए इसके पीछे का कारण
चिंताजनक: पानी के अंदर भी पिघल रहे हैं समुद्री ग्लेशियर, जानिए इसके पीछे का कारण

 न्यूयॉर्क, आइएएनएस। जलवायु परिवर्तन का सबसे ज्यादा असर ग्लेशियरों पर पड़ रहा है। एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि समुद्र में मौजूद ग्लेशियर पानी के अंदर भी उम्मीद से कई गुना तेजी से पिघल रहे हैं। पानी के भीतर हिमखंडों में हो रहे बदलावों को मापने के लिए शोधकर्ताओं ने एक नई विधि का प्रयोग किया, जो समुद्र के स्तर में हो रहे बदलावों के पुराने अनुमानों को धता पता सकता है। साइंस नामक पत्रिका में प्रकाशित हुए अध्ययन में बताया गया है कि नई विधि के आधार पर जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्र के जल स्तर में वृद्धि का पूर्वानुमान भी लगाया जा सकता है।

loksabha election banner

अमेरिका की रटगर्स यूनिवर्सिटी रेबेका जैक्सन ने कहा कि विश्व में समुद्री ग्लेशियर ग्रीनलैंड, अलास्का, अंटार्कटिका में सर्वाधिक पाए जाते हैं, लेकिन जलवायु परिवर्तन के कारण पानी के भीतर भी ग्लेशियर तेजी से पिघल रहे हैं और इससे समुद्र का स्तर बढ़ रहा है। इस अध्ययन की सह-लेखक जैक्सन कहती हैं कि यदि पानी के भीतर पिघल रहे ग्लेशियरों का समय रहते पता चल जाए तो इसके पिघलने की दर को कम करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा सकते हैं, पर समस्या यह है कि हमारे पास इन्हें मापने के लिए कोई सटीक उपकरण नहीं है।

उन्होंने कहा कि अध्ययन से पता चलता है कि हिम खंडों के पिघलने की दर का पता करने के लिए वर्तमान में जो प्रचलित सिद्धांत हैं वह इसकी दर काफी कम आंकते हैं, लेकिन नए अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि समुद्र और ग्लेशियर के बीच एक मजबूत संबंध पाया जाता है, जिससे यह भी पता लगाया जा सकता है कि महासागर ग्लेशियरों को कैसे प्रभावित कर रहे हैं। साथ ही यह ग्लेशियरों के संबंध में हमारी समझ को और बेहतर कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने 2016-2018 से अलास्का के समुद्री ग्लेशियर (लेकोंटे) के पानी के भीतर के पिघलने का अध्ययन किया। शोधकर्ताओं की टीम ने ग्लेशियर के पानी को स्कैन करने के लिए सोनार का उपयोग किया। सोनार एक तकनीक है, जो पानी के भीतर या सतह पर मौजूद वस्तुओं का पता करने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करती है।

अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि पानी के भीतर ग्लेशियरों के पिघलने की दर पिछले अनुमानों से कई गुना अधिक है और गर्मियों में यह दर और बढ़ जाती है। जैक्सन ने कहा इस अध्ययन के परिणाम दुनिया भर में समुद्र के स्तर में वृद्धि के अनुमानों को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.