मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर को ज्यादा से ज्यादा नियंत्रण देने में जुटी सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने नया फीचर जोड़ा है। न्यूज फीड पर नियंत्रण के लिए जोड़े गए नए फीचर को ‘व्हाई एम आइ सीइंग दिस पोस्ट’ नाम दिया गया है। इसकी मदद से यूजर अपनी न्यूज फीड पर दिखने वाली पोस्ट को नियंत्रित कर सकेंगे। फेसबुक अकाउंट में लॉगइन के बाद दिखने वाली स्क्रीन को यूजर की फेसबुक वॉल कहा जाता है।

लॉगइन करते ही यूजर की वॉल पर उसके दोस्तों, सब्सक्राइब किए हुए पेज या ग्रुप के विभिन्न पोस्ट दिखाई देते हैं। इन्हें न्यूज फीड कहते हैं। फेसबुक विशेष एल्गोरिदम के जरिये यह तय करता है कि यूजर की वॉल पर न्यूज फीड में कौन-कौन सी पोस्ट दिखे। नए फीचर की मदद से यूजर न्यूज फीड को नियंत्रित कर सकेंगे और यह तय कर सकेंगे कि उन्हें न्यूज फीड में किस तरह की पोस्ट दिखे।

फेसबुक की प्रोडक्ट मैनेजर रम्या सेतुरमन ने कहा, ‘न्यूज फीड में दिखने वाले किसी भी विज्ञापन या पोस्ट पर क्लिक करके यूजर यह जान सकेगा कि वह पोस्ट उसकी न्यूज फीड पर क्यों दिख रही है। इसके बाद यूजर यह तय भी कर सकेगा कि इस तरह के विज्ञापन या पोस्ट उसके न्यूज फीड में दिखें या नहीं।’

हाल के दिनों में फेसबुक पर इस तरह के आरोप लगे हैं कि यूजर की निजी जानकारियों का इस्तेमाल करते हुए विज्ञापन कंपनियों को फायदा पहुंचाया जाता है। ऐसे में नए फीचर को अहम कदम माना जा रहा है। विज्ञापन को लेकर इस तरह का फीचर 2014 में ही लांच कर दिया गया था। इसे विस्तार देते हुए अब न्यूज फीड की हर पोस्ट के लिए यूजर को यह सुविधा दे दी गई है।

Posted By: Sanjay Pokhriyal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप