Move to Jagran APP

न्‍यूज फीड फीचर से फेसबुक के करोड़ों यूजर्स को मिलेगी मदद, जानें कैसे करेगा काम

न्यूज फीड पर नियंत्रण के लिए जोड़े गए नए फीचर को ‘व्हाई एम आइ सीइंग दिस पोस्ट’ नाम दिया गया है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 02 Apr 2019 10:59 AM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 10:59 AM (IST)
न्‍यूज फीड फीचर से फेसबुक के करोड़ों यूजर्स को मिलेगी मदद, जानें कैसे करेगा काम
न्‍यूज फीड फीचर से फेसबुक के करोड़ों यूजर्स को मिलेगी मदद, जानें कैसे करेगा काम

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर को ज्यादा से ज्यादा नियंत्रण देने में जुटी सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने नया फीचर जोड़ा है। न्यूज फीड पर नियंत्रण के लिए जोड़े गए नए फीचर को ‘व्हाई एम आइ सीइंग दिस पोस्ट’ नाम दिया गया है। इसकी मदद से यूजर अपनी न्यूज फीड पर दिखने वाली पोस्ट को नियंत्रित कर सकेंगे। फेसबुक अकाउंट में लॉगइन के बाद दिखने वाली स्क्रीन को यूजर की फेसबुक वॉल कहा जाता है।

loksabha election banner

लॉगइन करते ही यूजर की वॉल पर उसके दोस्तों, सब्सक्राइब किए हुए पेज या ग्रुप के विभिन्न पोस्ट दिखाई देते हैं। इन्हें न्यूज फीड कहते हैं। फेसबुक विशेष एल्गोरिदम के जरिये यह तय करता है कि यूजर की वॉल पर न्यूज फीड में कौन-कौन सी पोस्ट दिखे। नए फीचर की मदद से यूजर न्यूज फीड को नियंत्रित कर सकेंगे और यह तय कर सकेंगे कि उन्हें न्यूज फीड में किस तरह की पोस्ट दिखे।

फेसबुक की प्रोडक्ट मैनेजर रम्या सेतुरमन ने कहा, ‘न्यूज फीड में दिखने वाले किसी भी विज्ञापन या पोस्ट पर क्लिक करके यूजर यह जान सकेगा कि वह पोस्ट उसकी न्यूज फीड पर क्यों दिख रही है। इसके बाद यूजर यह तय भी कर सकेगा कि इस तरह के विज्ञापन या पोस्ट उसके न्यूज फीड में दिखें या नहीं।’

हाल के दिनों में फेसबुक पर इस तरह के आरोप लगे हैं कि यूजर की निजी जानकारियों का इस्तेमाल करते हुए विज्ञापन कंपनियों को फायदा पहुंचाया जाता है। ऐसे में नए फीचर को अहम कदम माना जा रहा है। विज्ञापन को लेकर इस तरह का फीचर 2014 में ही लांच कर दिया गया था। इसे विस्तार देते हुए अब न्यूज फीड की हर पोस्ट के लिए यूजर को यह सुविधा दे दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.