Move to Jagran APP

Twitter का मालिक बनते ही एक्शन में आए Elon Musk, ट्वीट कर कहा- चिड़िया मुक्त हुई, जानें कब-कब क्या हुआ

Elon Musk Latest Tweet दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क ने गुरुवार को ट्विटर को खरीद लिया। इसके कुछ घंटे बाद ही सीइओ पराग अग्रवाल को हटा दिया। उनके साथ दो और अधिकारियों को भी बर्खास्त कर दिया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 28 Oct 2022 10:01 AM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2022 10:48 AM (IST)
Twitter का मालिक बनते ही एक्शन में आए  Elon Musk, ट्वीट कर कहा- चिड़िया मुक्त हुई, जानें कब-कब क्या हुआ
दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण किया

वाशिंगटन, एजेंसी। ट्विटर (Twitter Deal) का मालिक बनते ही दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्वीट कर कहा चिड़िया मुक्त हो गई (the bird is freed)। एलन मस्क के हाथ में ट्विटर की कमान आने के बाद कंपनी के सीईओ पराग अग्रवाल (CEO Parag Agrawal) को बाहर निकाल दिया गया है। हालांकि, इस पूरे मसले पर ट्विटर की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

prime article banner

बता दें कि कभी ट्विटर डील से पीछा छुड़ाने की कोशिश कर रहे एलन मस्क अब खुलकर ट्विटर पर अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए दिख रहे हैं। कल ही एक सिंक के साथ ट्विटर के ऑफिस में कदम रखने वाले मस्क ने संकेत दे दिया था कि वो बड़े बदलाव करने जा रहे हैं।

इसके बाद ट्विटर से इस्तीफे का दौर शुरू हो गया है। टेस्ला के CEO एलन मस्क के ट्विटर को खरीदने के बाद अब खबर आ रही है कि ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल और सीएफओ नेड सेगल ने इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही मस्क ने ट्विटर के लीगल पॉलिसी प्रमुख को भी बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

मस्क बोले, ट्विटर पर स्वस्थ चर्चा हो

मस्क ने ट्वीट में कहा कि हमने इस प्लेटफॉर्म से डील इसलिए भी की है, ताकि आने वाली पीढ़ी को कॉमन डिजिटल स्पेस मिल सके। यहां कई विचारधारा के लोग किसी भी तरह की हिंसा के बिना स्वस्थ चर्चा कर सकें। मस्क की आशंका है कि आगे चलकर इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म्स लेफ्ट और राइट विंग के समर्थकों के बीच बंट जाएगा। इससे नफरत फैलेगी।

एलन मस्क ने ट्विटर हैंडल का बायो बदला

मस्क ने अपने ट्विटर हैंडल का बायो भी बदल दिया है। उन्होंने बायो में 'Chief twit' लिख दिया। ट्विटर हेडक्वार्टर में मस्क सिंक लेकर दाखिल हुए। उन्होंने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, 'Entering Twitter HQ – let that sink in!

यह भी पढ़ेंः Elon Musk ने Twitter का अधिग्रहण पूरा होते ही CEO पराग अग्रवाल को हटाया, टॉप मैनेजमेंट की छुट्टी

Twitter Deal में आए ये उतार-चढ़ाव

  • 4 अप्रैल 2022: को मस्क ने ट्विटर में 9.2 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी और कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर बन गए।
  • 5 अप्रैल 2022: को सबसे बड़े हिस्सेदार होने के चलते एलन मस्क को शर्तों के साथ ट्विटर बोर्ड में जगह ऑफर की गई।
  • 11 अप्रैल 2022: ट्विटर सीईओ पराग अग्रवाल ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि एलन मस्क ट्विटर बोर्ड में शामिल नहीं होंगे।
  • 13 अप्रैल 2022: एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए बोर्ड को पत्र लिखकर 44 अरब डॉलर का ऑफर दे डाला।
  • 15 अप्रैल 2022: मस्क द्वारा ट्विटर ने टेकओवर से बचने के लिए कंपनी ने poison pill का ऐलान किया।
  • 8 जुलाई 2022: मस्क ने स्पैम बोट्स की सही जानकारी न देने की बात कहते हुए डील तोड़ने का ऐलान कर दिया।
  • 12 जुलाई 2022 : डील से पिछले हटने पर ट्विटर ने एलन मस्क के खिलाफ डेलावेयर कोर्ट में अपील की।

जानें- क्या है ट्विटर डील का पूरा मामला

एलन मस्क ने 14 अप्रैल को 43 अरब डॉलर में ट्विटर खरीदने का आफर दिया था। मस्क ने कहा था कि ट्विटर में निवेश शुरू करने से एक दिन पहले के भाव से 54 प्रतिशत प्रीमियम पर 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश कर रहा हूं। यह आफर मेरा सबसे अच्छा और आखिरी आफर है और यदि इसे स्वीकार नहीं किया जाता है, तो मुझे एक शेयरधारक के रूप में अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करने की जरूरत होगी।

मस्क के पास ट्विटर की 9.2 फीसद हिस्सेदारी थी। 4 अप्रैल 2022 को इसकी जानकारी सामने आई थी। मस्क ने भले ही शुरुआती फाइलिंग में 43 अरब डॉलर का आफर दिया था, लेकिन ट्विटर की डील को मंजूरी के बाद ये आंकड़ा 44 अरब डॉलर पर पहुंच गया था। हालांकि, बाद में मस्क ने कहा कि स्पैम अकाउंट की सही जानकारी नहीं होने के कारण वह डील को रद कर रहे हैं। डील रद होने की बात पर ट्विटर कोर्ट पहुंच गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.